उद्योग/व्यापार

Punjab Chunav Parinam 2024 LIVE: खडूर साहिब से खालिस्तान समर्थक अमृताल सिंह आगे, लुधियाना में बीजेपी ने बनाई बढ़त

पंजाब की 13 लोकसभा सीटों के लिए 117 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना शुरू हो गई है। पहले डाक मतपत्र खोले जा रहे हैं। इसके बाद ईवीएम खुलेंगी। सीटों के रुझान मिलने शुरू हो गए हैं। लुधियाना में बीजेपी उम्मीदवार रवनीत बिट्टू को बढ़त बताई जा रही है। सबसे चौंकाने वाला रुझान खडूर साहिब से आ रहा है। यहां से खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह के आगे चलने की खबर है।

इन चेहरों पर रहेगी खास नजर

पंजाब में कई दिग्गज चुनाव मैदान में हैं, जिनकी प्रतिष्ठा दांव पर है। इनमें बठिंडा सीट से शिरोमणि अकाली दल उम्मीदवार व बादल परिवार की बहू हरसिमरत कौर बादल, जालंधर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार चरणजीत सिंह चन्नी, लुधियाना से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग, कांग्रेस से बीजेपी में गए रवनीत सिंह बिट्टू, गुरदासपुर से कांग्रेस उम्मीदवार व पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा, आनंदपुर साहिब से शिरोमणिअकाली दल प्रत्याशी प्रेम सिंह चंदूमाजरा, पटियाला से बीजेपी की परनीत कौर शामिल हैं। इसके अलावा आप ने पांच मंत्रियों को भी मैदान में उतारा है। इनमें अमृतसर से कुलदीप सिंह धालीवाल, खडूर साहिब से लालजीत सिंह भुल्लर, संगरूर से गुरमीत सिंह मीत हेयर, बठिंडा से गुरमीत सिंह खुड्डियां और पटियाला से डॉ. बलबीर सिंह हैं।

2019 में हुए लोकसभा चुनावों में कांग्रेस ने 13 में से 8 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं शिरोमणि अकाली दल ने 2-2 सीटें अपने नाम की थी। आम आदमी पार्टी को एक सीट मिली थी। इसके बाद 2022 में हुए विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी ने 92, कांग्रेस ने 18, शिरोमणि अकाल दल ने 3 और भाजपा ने 2 सीटें हासिल की थी। पंजाब में विधानसभा की कुल 117 सीटें हैं। नतीजों से पहले अधिकतर एग्जिट पोल के मुताबिक, इंडिया ब्लॉक को 8से 10 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं आम आदमी पार्टी को 0 से 1 और बीजेपी को सिर्फ 2 से 4 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है।

Source link

Most Popular

To Top