उद्योग/व्यापार

Priyanka Gandhi: प्रियंका गांधी की बढ़ेंगी मुश्किलें? जमीन सौदे मामले में कांग्रेस नेता के खिलाफ ED ने दायर किया चार्जशीट

मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) की मुश्किलें बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। हरियाणा में 5 एकड़ जमीन के कथित खरीद-बिक्री से संबंधित प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा दायर चार्जशीट में प्रियंका गांधी का नाम है। इसके अलावा उनके पति रॉबर्ट वाड्रा (Robert Vadra) का भी उल्लेख किया गया है। हालांकि, दोनों को अभी तक औपचारिक रूप से ‘आरोपी’ नहीं बनाया गया है। चार्जशीट सीसी थंपी के खिलाफ दाखिल की गई है जो NRI कारोबारी हैं। एक और शख्स सुमित चड्ढा हैं, जो भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक हैं। उनके खिलाफ भी चार्जशीट दाखिल है।

केंद्रीय जांच एजेंसी ने कहा है कि रॉबर्ट वाड्रा और प्रियंका गांधी ने दिल्ली स्थित एक रियल एस्टेट एजेंट के माध्यम से हरियाणा में जमीन खरीदी, जिसने NRI व्यवसायी सीसी थम्पी को भी जमीन बेची। एजेंसी का दावा है कि वाड्रा और थंपी के बीच एक ‘लंबा और गहरा’ रिश्ता है जो ‘सामान्य और व्यावसायिक हितों’ तक फैला हुआ है। ED की चार्जशीट के मुताबिक, जांच के दौरान पता चला कि सीसी थंपी ने 2005 और 2008 के बीच दिल्ली-NCR स्थित एक रियल एस्टेट एजेंट एचएल पाहवा के जरिए हरियाणा में फरीदाबाद के अमीपुर गांव में लगभग 486 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया।

चार्जशीट के मुताबिक, रॉबर्ट वाड्रा ने 2005-2006 के दौरान पाहवा से अमीपुर में कुल 334 कनाल (40.08 एकड़) जमीन के तीन पार्सल भी खरीदे। जबकि बाद में दिसंबर 2010 में उसी जमीन को एचएल पाहवा को वापस बेच दिया। इसके अलावा, प्रियंका गांधी वाड्रा ने अप्रैल 2006 में पाहवा से अमीपुर गांव में 40 कनाल (5 एकड़) कृषि भूमि खरीदा। बाद में उन्होंने वही जमीन फरवरी 2010 में पाहवा को बेच दी।

ED की चार्जशीट में कहा गया है कि पाहवा को भूमि अधिग्रहण से बही-खातों से नकद प्राप्त हो रहा था। यह भी देखा गया कि रॉबर्ट वाड्रा ने पाहवा को बिक्री का पूरा भुगतान नहीं किया। इस संबंध में जांच अभी भी जारी है। पाहवा की बुक में लेनदेन को दर्शाने वाले बही-खातों की कॉपी 17 नवंबर 2023 के पत्र के माध्यम से रिकॉर्ड में ली गई थी। इस में आगे लिखा है कि इस मामले में जांच के दौरान, यह पाया गया कि थंपी और रॉबर्ट वाड्रा के बीच गहरा रिश्ता है।

ये भी पढ़ें- Ram Mandir Photos: प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही राम मंदिर के अंदर से कर लें दर्शन, देखकर ही भक्तिमय हो जाएगा मन

एजेंसी के मुताबिक, दोनों के बीच न केवल व्यक्तिगत दोस्ती बल्कि व्यावसायिक हित भी पाए गए हैं। चार्जशीट के अनुसार, थंपी के बयान विभिन्न तारीखों पर PMLA की धारा 50 के तहत दर्ज किए गए हैं। 19 जून 2019 को दर्ज किए गए अपने बयान में थंपी ने कहा कि वह रॉबर्ट वाड्रा को पिछले 10 साल से अधिक समय से जानते हैं। इसमें कहा गया है कि उन्हें (थंपी से) सोनिया गांधी के पीए माधवन ने मिलवाया था। रॉबर्ट वाड्रा की संयुक्त अरब अमीरात (UAE) यात्रा के दौरान उनकी उनसे कई बार मुलाकात हुई।’ फिलहाल थम्पी जमानत पर बाहर हैं।

Source link

Most Popular

To Top