राजनीति

Prime Minister Modi ने मैक्रों से कहा : आपकी यात्रा से भारत-फ्रांस मित्रता को मजबूती मिलेगी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की हालिया भारत यात्रा और गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उनके शामिल होने से निश्चित रूप से भारत-फ्रांस की दोस्ती मजबूत होगी।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति पिछले महीने भारत की दो-दिवसीय यात्रा पर आए थे और 26 जनवरी को यहां गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए थे।
मैक्रों ने रविवार को सोशल मीडिया मंच एक्स पर अपनी हालिया भारत यात्रा का एक वीडियो साझा करते हुए लिखा, ‘‘भारत की एक असाधारण यात्रा पर एक नजर।’’

प्रधानमंत्री मोदी ने मैक्रों के इस पोस्ट को टैग करते हुए एक्स पर लिखा, ‘‘राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, आपका भारत में होना हमारे लिए सम्मान की बात है। आपकी यात्रा और गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने से निश्चित रूप से भारत-फ्रांस की दोस्ती मजबूत होगी।’’

भारत और फ्रांस के बीच एक रक्षा औद्योगिक साझेदारी ‘रोडमैप’ पर सहमति बनी है, जो प्रमुख सैन्य हार्डवेयर एवं प्लेटफॉर्म का सह-विकास व सह-उत्पादन का मार्ग प्रशस्त करेगा तथा अंतरिक्ष, जमीनी युद्ध, साइबर जगत और कृत्रिम मेधा सहित कई क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी सहयोग को बढ़ावा देगा।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Source link

Most Popular

To Top