उद्योग/व्यापार

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: सिर्फ इस कार्ड से मिलेगा फ्री में गैस सिलेंडर, ऐसे उठाएं फायदा

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: भारत सरकार की ओर से आम जनता के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती है। इसमें एक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना भी है। इस स्कीम की शुरुआत भारत सरकार ने साल 2016 में की थी। इस योजना के तहत सरकार देश की गरीब महिलाओं को फ्री में गैस सिलेंडर मुहैया करा रही है। अब तक कई महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के जरिए फ्री में गैस सिलेंडर का फायदा मिल चुका है। इस योजना का फायदा 18 साल से ऊपर की हर महिला उठा सकती है। इतना ही नहीं उन्हें कुल तीन सिलेंडर फ्री में दिए जाते हैं।

उज्जवला योजना 2.0 की कुछ और शर्तें भी हैं। जिनमें एक ये भी है कि पहले से उस घर में कोई भी गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए। यानी उसी परिवार को इस योजना के तहत फायदा मिलता है। जिसका पहला कनेक्शन हो। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग, आदिवासी या फिर गरीब वर्ग में आने वाली महिलाएं ही योजना के लिए अप्लाई कर सकती है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए कैसे करें अप्लाई

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में अप्लाई करने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना जरूरी है। सबसे पहली बात तो ये है कि BPL परिवार से जुड़ी महिलाएं ही अप्लाई कर सकती हैं। इसमें आधार कार्ड, राशन कार्ड, बीपीएल कार्ड, बीपीएल सूची में नाम का प्रिंट, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक की फोटोकॉपी, आयु प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर जैसे दस्तावेजों की जरूरत रहती है। वहीं इस योजना का फायदा उठाने के लिए बैंक अकाउंट भी होना चाहिए। इसके साथ ही बैंक अकाउंट को आधार से लिंक होना चाहिए। इस योजना से जुड़ने के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए कोई कठिन परेशानी नहीं आएगी। कुल मिलाकर आपके पास BPL राशन कार्ड होना बेहद जरूरी है।

अगर आप अप्लाई करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद उज्ज्वला योजना 2.0 के ऑप्शन पर क्लिक करके आपको गैस वितरण कंपनी चुननी होगी। मोबाइल नंबर और तमाम तरह की जानकारी देने के बाद आपको रेफरेंस नंबर मिल जाएगा। इसके बाद कनेक्शन के लिए आपको फोन आ जाएगा।

Source link

Most Popular

To Top