उद्योग/व्यापार

Post Office की ये योजना महिलाओं को बना सकती है अमीर, 2 साल में हो जाएगी इतनी इनकम

Post Office Scheme: भारतीय डाकघर (Indian Post Office) कई तरह की बचत योजनाएं चला रहा है। पोस्ट ऑफिस की एक योजना सिर्फ महिलाओं को ध्यान में रखकर चला रहा है। पोस्ट ऑफिस की योजना में महिलाएं 2 साल में अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की इस योजना में निवेश करते हैं तो 2 लाख रुपये के निवेश पर बंपर रिटर्न पा सकते हैं। महिलाएं पोस्ट ऑफिस की महिला सम्मान सर्टिफिकेट में निवेश कर सकती हैं।

कौन खोल सकता है अकाउंट?

इस योजना के तहत महिलाएं 2 साल के लिए अधिकतम 2 लाख रुपये जमा कर सकती हैं। दो सालों में निवेश पर 7.5 प्रतिशत की निश्चित दर से ब्याज दिया जाएगा। इससे भविष्य में महिलाएं बचत कर सकेंगी और आत्मनिर्भर बन सकेंगी। इस योजना में जमा की गई राशि पर सरकार टैक्स छूट भी दे रही है। इस योजना में निवेश करने पर सभी महिलाओं को टैक्स में राहत मिलेगी। योजना के तहत 10 साल या उससे अधिक उम्र की लड़कियां भी यहां अपना खाता खुलवा सकती हैं।

2 साल में मिलेगा इतना ब्याज

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना के तहत डाकघर दो साल के पीरियड के लिए 7.5 प्रतिशत की दर से ब्याज देगा। उदाहरण के लिए यदि आप एक बार 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको पहले साल में 15,000 रुपये और दूसरे साल में 16,125 रुपये का लाभ मिलेगा। यानी आपको दो साल में 2 लाख रुपये के निवेश पर स्कीम के तहत 31,125 रुपये का फायदा मिलेगा।

महिलाओं को मिलता है गारंटीड रिटर्न

महिला सम्मान सर्टिफिकेट पोस्ट ऑफिस भी ऑपरेट कर रहा है। पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में निवेश करने से महिलाओं को किसी भी तरह के बाजार जोखिम का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसमें आपको गारंटीड रिटर्न मिलेगा।

गाड़ियों के कलपुर्जे बनाने वाली Kross Ltd ला रही है 500 करोड़ का IPO, ड्राफ्ट पेपर किए फाइल

Source link

Most Popular

To Top