राजनीति

PM Modi लॉन्च करेंगे Viksit Bharat 2047, युवाओं के लिए खुलेंगे रास्ते

Modi says

प्रतिरूप फोटो

ANI Image

विकसित भारत 2047 मिशन के तहत युवाओं को राष्ट्रीय कार्यक्रमों, प्राथमिकताओं और लक्ष्य निर्धारण में शामिल करना मूल रूप से जरूरी है। बता दें कि इस दौरान आर्थिक बढ़ोतरी, सामाजिक, पर्यावरण संरक्षण और गुड गवर्नेंस जैसे मुद्दों पर न सिर्फ चर्चा होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विकसित भारत 2047 को लॉन्च करने वाले हैं। विकसित देश बनने की दौड़ में जुटे भारत के लिए यह एक बड़ा कदम है। भारत कुछ ही समय में पांच ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनने वाली है जिसके बाद यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी। इसी लक्ष्य को हासिल करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को विकसित भारत 2047 लॉन्च करने वाले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक महत्वपूर्ण कांची योजना है जिसकी जरिए आजादी के 100 वर्ष पूरे होने पर भारत को विकसित बनाया जाना मुख्य उद्देश्य है।

बता दें कि इस योजना को लॉन्च करने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्वविद्यालय के कुलपतियों और देश भर में राज भावनाओं में आयोजित कार्यशाला में संस्थाओं के प्रमुख को संबोधित करने वाले हैं। इस संबंध में प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से आधिकारिक बयान में कहा गया है कि पीएम का दृष्टिकोण देश के युवाओं को देश की राष्ट्रीय योजनाओं, प्राथमिकताओं और लक्षण की निर्माण में सक्रिय रूप से शामिल करना है।

युवाओं के लिए बेहद खास है यह योजना
विकसित भारत 2047 का एक आम लक्ष्य युवाओं को विकास का रास्ता दिखाना है। इसी रास्ते पर चलकर युवा देश को विकसित भारत बनने में मदद करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना प्लान युवाओं के सामने रखेंगे और विकसित भारत के लिए विजन डॉक्यूमेंट को पेश करेंगे।

नया मंच पाएंगे युवा
देश के युवाओं को सक्रियता के साथ इस कार्यक्रम में जोड़ने का लक्ष्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखा है। विकसित भारत 2047 मिशन के तहत युवाओं को राष्ट्रीय कार्यक्रमों, प्राथमिकताओं और लक्ष्य निर्धारण में शामिल करना मूल रूप से जरूरी है। बता दें कि इस दौरान आर्थिक बढ़ोतरी, सामाजिक, पर्यावरण संरक्षण और गुड गवर्नेंस जैसे मुद्दों पर न सिर्फ चर्चा होगी बल्कि इसके उच्चतम लक्षण को हासिल करने के लिए अपनाए जाने वाले विकल्पों पर विचार भी किया जाएगा। यह सभी विकास के विभिन्न पहलू हैं जिन्हें विकसित राष्ट्र बनाने के लिए इस दृष्टिकोण में शामिल किया गया है। 

अन्य न्यूज़

Source link

Most Popular

To Top