उद्योग/व्यापार

PM Kisan Yojana: ये काम नहीं किया तो फंस जाएंगे 2000 रुपये, इन नियमों में हो गया बदलाव!

PM Kisan Yojana: देश में ज्यादातर किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है। बहुत से ऐसे किसान हैं जिन्हें फसल का नुकसान झेलना पड़ता है। ऐसे में केंद्र सरकार ने किसानों की आर्थिक मदद के लिए कई योजनाएं चलाती है। इसी तरह की एक योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) है। इस योजना के तहत अब तक किसानों को 16 किश्तों में फायदा मिल चुका है। देश के किसान 17वीं किश्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस योजना का फायदा उठाने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन कराना होता है।

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहते किसानों को सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं। किसानों के ये पैसे 3 किश्तों में दिए जाते हैं। हर एक किश्त 2,000 रुपये की होती है। आमतौर पर पीएम किसान सम्मान निधि की पीएम पहली किश्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किश्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है।

क्या पीएम किसान के नियमों में हुआ बदलाव?

पीएम किसान की राशि कई किसानों को समय पर नहीं मिल पाती है। ऐसे में किसानों को मानना है कि शायद इस बार नियमों में बदलाव हो गया है। ऐसे में आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि की योजना में सरकार की तरफ से आधिकारिक तौर पर कोई बदलाव नहीं किया गया है। योजना का फायदा उठाने के लिए किसानों को अपने बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करना होगा। ऐसे ही KYC कराना भी बहुत जरूरी है। जिन किसानों ने KYC नहीं कराया है। उनकी किश्त अटक सकती है। ऐसे में अगर कुछ गड़बड़ी हुई, तभी किश्त के फंस सकते हैं। लिहाजा सबसे पहले जरूरी है कि किसान अपनी कागजी कार्रवाई दुरुस्त रखें।

पीएम किसान के लिए इन डॉक्यूमेंट्स का होना जरूरी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के पास आधार कार्ड और बैंक अकाउंट होना जरूरी है। इसके साथ ही पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, जमीन के दस्तावेज, निवास प्रमाण पत्र भी किसानों के पास होना जरूरी है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों का ई-केवाईसी कराना बेहद जरूरी है। इस प्रकिया को पूरा करने के लिए पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट किया जा सकता है। इसके अलावा किसानों को अपने भूलेख सत्यापन भी कराना बहुत जरूरी है। अगर आपने अभी तक अगली किश्त के लिए अप्लाई नहीं किया है तो फटाफट अप्लाई कर दें। वहीं जिन लोगों ने अप्लाई कर दिया है। वो अपने स्टेटस की जरूर जांच कर लें।

पीएम किसान के पैसे इन किसानों को नहीं मिलते 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के मुताबिक, पति-पत्नि दोनों पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ (PM Kisan Benefits) नहीं उठा सकते हैं। इसके अलावा किसान परिवार में कोई टैक्स देता है तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। यानी पति या पत्नी में से कोई पिछले साल इनकम टैक्स भरा है तो उन्हें इस योजाना का लाभ नहीं मिलेगा। वहीं अगर कोई किसान किसी दूसरे किसान से जमीन लेकर किराए पर खेती करते हैं। तब ऐसी स्थिति में उसे भी योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। पीएम किसान में लैंड की ओनरशिप जरूरी है। वहीं अगर कोई किसान या परिवार में कोई संवैधानिक पद पर है तो उसे लाभ नहीं मिलेगा।

PM Kisan Samman Nidhi: इन किसानों को नहीं मिलेगी पीएम किसान की 17वीं किश्त, चेक करें लिस्ट

Source link

Most Popular

To Top