उद्योग/व्यापार

PM Kisan Samman Nidhi: इन किसानों को नहीं मिलेगी पीएम किसान की 17वीं किश्त, चेक करें लिस्ट

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारत के किसानों के लिए चलाई जा रही योजना है। ये किसानों को वित्तीय सहायता देने के लिए शुरू की गई थी। पीएम किसान योजना के तहत किसानों को 6000 रुपये सालाना मिलता है। लाभार्थी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना की 17वीं किश्त का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, अभी पूरे देश में लोकसभा चुनाव का दौर चल रहा है। 1 जून तक पूरे देश में वोटिंग हो जाएगी और 4 जून को लोकसभा चुनावों का रिजल्ट आ जाएगा।

पीएम किसान की किश्त में मिलते हैं 2000 रुपये

पीएम-किसान योजना के तहत पात्र किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये मिलते हैं, जो सालाना 6,000 रुपये है। यह पैसा हर साल तीन किश्तों – अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च में दी जाती है। ये पैसा किसानों के बैंक खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर किया जाता है।

जल्द आएगी 17वीं किश्त – इनको नहीं मिलेगा फायदा

पीएम-किसान योजना की 17वीं किश्त जून के पहले हफ्ते के बाद जारी हो सकती है। हालांकि, अभी सरकार की तरफ से तारीख फाइनल नहीं हुई है। पीएम किसान की 16वीं किश्त इस साल फरवरी में PM नरेंद्र मोदी ने जारी की थी। क्या आपको पता है कि कौन पीएम किसान योजना का फायदा नहीं उठा सकते हं।

इनको नहीं मिलेगा पीएम किसान का फायदा

जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी वैरिफिकेशन प्रोसेस पूरा नहीं किया है जिनकी जमीन का वैरिफिकेशन नहीं हुआ है, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। जिनके परिवार के सदस्य केंद्र/राज्य सरकार के विभागों और क्षेत्रीय कार्यालयों/सार्वजनिक उपक्रमों में काम कर रहे हैं या रिटायर हैं, उन्हें इसका फायदा नहीं मिलेगा। जो किसान टैक्सपेयर्स हैं। जिनके परिवार का कोई सदस्य डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट, आर्किटेक्ट जैसे प्रोफेशनल हैं, वह रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकते हैं।

Source link

Most Popular

To Top