उद्योग/व्यापार

PM Kisan: मई में इस तारीख को आएगी 17वीं किश्त, किसान तुरंत यहां कराएं रजिस्ट्रेशन

PM-KISAN: लाभार्थी किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना की 17वीं किश्त का इंतजार कर रहे हैं। पीएम-किसान योजना की 17वीं किश्त मई के आखिरी हफ्ते में जारी हो सकती है। हालांकि, अभी सरकार की तरफ से तारीख फाइनल नहीं हुई है। अगर नए लाभार्थी किसान इस योजना में रजिस्टर करने का प्लान कर रहे हैं, तो यहां आपको बता रहे हैं कि आप कैसे अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

फरवरी में आई थी 16वीं किश्त

पीएम किसान की 16वीं किश्त इस साल फरवरी में PM नरेंद्र मोदी ने जारी की थी। 9 करोड़ से अधिक किसानों को 21,000 करोड़ रुपये से अधिक जारी किये गए। 15वीं किश्त 15 नवंबर 2023 को मोदी सरकार ने जारी की थी। पीएम-किसान योजना के तहत पात्र किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये मिलते हैं, जो सालाना 6,000 रुपये है। यह पैसा हर साल तीन किश्तों – अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च में दी जाती है। ये पैसा किसानों के बैंक खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर किया जाता है।

नए लाभार्थी किसान ऐसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन 

1 – सबसे पहले आपको PM Kisan की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।

2 – अब Farmers Corner पर जाना होगा।

3 – यहां आपको ‘New Farmer Registration’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

4 – इसके बाद आधार नंबर डालना होगा।

5 – आपको कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा।

6 – इस फॉर्म में आपको अपना पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी।

7 – साथ ही बैंक अकाउंट की डिटेल और खेती से जुड़ी जानकारी भी दर्ज करनी होगी।

8 – इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। आपका वैरिफिकेशन होगा और उसके बाद आपका नाम लाभार्थी किसानों की लिस्ट में शामिल हो जाएगा।  अगर आपको कोई परेशानी है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

इन नंबरों पर कर सकते हैं संपर्क

आपको बता दें अगर आपके खाते में अभी तक 14वीं किश्त का पैसा नहीं आया है तो आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर या फिर इस नंबर पर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी मेल करके अपनी समस्या बता सकते हैं।

Gold Rate: दिल्ली और इंदौर में जारी है सोने में गिरावट, आखिर क्यों गिर रहा है सोने का भाव?

Source link

Most Popular

To Top