उद्योग/व्यापार

PM Kisan: बीते 3 महीनों में पीएम किसान योजना के साथ जुड़े 90 लाख नए लाभार्थी

PM Kisan: 10 करोड़ से अधिक किसानों को पीएम-किसान की इस फाइनेंशियल ईयर की अंतिम किश्त 2,000 रुपये उनके बैंक खातों में आ चुकी है। पिछले साल 15 नवंबर को शुरू हुई केंद्र सरकार की ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के दौरान इस योजना के तहत करीब 90 लाख किसानों को नए लाभार्थियों के रूप में जोड़े जाने के बाद यह एक महत्वपूर्ण बढ़ोतरी थी।

केंद्र ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (28 फरवरी) को महाराष्ट्र से सीधे 21,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए, जिसका मतलब है कि 10 करोड़ से अधिक किसानों को पैसा मिला। डेटा से पता चलता है कि केवल 9.07 करोड़ किसानों को अगस्त-नवंबर 2023 के लिए पीएम-किसान की आखिरी किश्त मिली थी।

सरकार ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि हाल ही में 2.60 लाख से अधिक ग्राम पंचायतों में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाने के लिए शुरू की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा के हिस्से के रूप में 90 लाख पात्र किसानों को पीएम किसान योजना में जोड़ा गया था।

यात्रा 15 नवंबर 2023 को शुरू हुई और प्रधान मंत्री ने कहा कि यह फरवरी के बाद भी जारी रहेगी। एमएसपी मुद्दे पर पंजाब के किसानों को नए सिरे से विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर 2019 में शुरू हुई पीएम-किसान योजना का हवाला सरकार के किसान समर्थक उपायों और उनके वित्तीय लाभ के लिए उठाए गए कदमों को उजागर करने के लिए किया गया है।

सरकार ने कहा कि शुरुआत से योजना के तहत कुल पेमेंट 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है। योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन बराबर किश्तों में 6,000 रुपये सालाना का लाभ दिया जाता है। ये लाभ डायरेक्ट ट्रांसफर के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है।

Aadhar में मुफ्त अपडेशन, SBI स्पेशल FD, मार्च 2024 तक निपटाएं अपने ये काम

Source link

Most Popular

To Top