उद्योग/व्यापार

Pharma Stock: फार्मा सेक्टर की सेहत में सुधार, जानिए 2024 में कैसा रहेगा आउटलुक और किन शेयरों में बनेगा पैसा

Pharma Stock: बाजार में भले ही आज मुनाफावसूली का मूड देखने को मिला। लेकिन फार्मा शेयरों में जोरदार तेजी दिख रही । आज ही नहीं पिछले 2 महीने में निफ्टी फार्मा इंडेक्स ही 17% से ज्यादा उछला है । आज LUPIN में 6% से ज्यादा का उछाल आया। साथ ही ग्लेनमार्क, डिवीज, ग्रेन्यूल और बायोकॉन भी 2 से 3% चढ़े थे। बाजार जानकारों का कहना है कि अमेरिका के जेनरिक मार्केट में परफॉर्मेंस बेहतर हुई है। जिसका असर फार्मा सेक्टर पर पड़ा है। वहीं दूसरी तरफ ब्रांडेड मार्केट में शानदार ग्रोथ रहा। साथ ही कच्चे माल की कीमतों में नरमी का रुख रहा। हाल में लॉन्च हुए प्रोडक्ट में मार्केट शेयर सुधरा है।

दरअसल अमेरिका में अच्छी ग्रोथ की उम्मीद के चलते फार्मा शेयरों में बढ़त देखने को मिली। वहीं दवाओं की कीमतों में बढ़त दिख रही है। gRevlimid, gSpiriva, gPrezista से अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। चुनौतियों के बावजूद फार्मा कंपनियों का अच्छा प्रदर्शन रहा है।

इस बीच घरेलू बाजार में फार्मा कंपनियों के CY24 में करीब 14-15% ग्रोथ संभव है। घरेलू फार्मा कंपनियां नए प्रोडक्ट लॉन्च पर फोकस कर रही है । वॉल्यूम ग्रोथ और डिमांड में बढ़त रहा जबकि जेनेरिक और ब्रांडेड दोनों की अच्छी डिमांड देखने को मिली। बाजार जानकारों का कहना है कि API कंपनियां अपने क्षमता विस्तार पर काम कर रही है। आगे आय में ग्रोथ संभव है। CY24 में 20-30% मार्जिन संभव है। कच्चे माल की घटती कीमतों का फायदा संभव है।

2024 के लिए कैसा है आउटलुक

ऐसे में फार्मा सेक्टर की सेहत में सुधार की क्या वजह है और 2024 में इस सेक्टर में कैसी ग्रोथ रह सकती है? इस पर बात करते हुए प्रभुदास लीलाधर के रिसर्च एनालिस्ट परम देसाई ने कहा कि बीते 2-3 तिमाही नतीजों से फार्मा कंपनियों के प्राइस काफी स्टेबल हो गई है। घरेलू कंपनियों को एफडीए से रेगुलर अप्रुवल मिल रहे है। रॉ मटेरियल प्राइस में सुधार देखने को मिल रहा है। यही कारण वह सभी कारण है जिनके चलते फार्मा कंपनियों में तेजी देखने को मिल रही है।

परम देसाई ने कहा कि ल्यूपिन पर उनकी कवरेज है। उनका कहना है कि ल्यूपिन के सभी प्लांट यूएस एफडीए से क्लियर है। ल्यूपिन के नए प्रोडक्ट लॉन्च करने की उम्मीद है। उन्होंने इस बातचीत में आगे कहा कि ल्यूपिन के रेवेन्यू में आगे सुधार की उम्मीद नजर आ रही है। कंपनी के घरेलू रेवेन्यू में भी सुधार की उम्मीद है, जो आगे स्टॉक के लिए काफी अच्छा साबित होगा। वहीं अरोबिंदो फार्मा में भी आने वाले 3-4 तिमाहियों में नतीजे अच्छे आ सकते है।

इन घरेलू फार्मा कंपनियों में करें निवेश

डॉमेस्टिक फोकस्ड कंपनियों पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री 8-10 फीसदी की ग्रोथ कर रही है जो मीडियम टर्म में बरकरार रहेगी। घरेलू फार्मा कंपनी में परम देसाई को टोरेंट फार्मा, जेबी केमिकल और इप्का लैब्स पसंद आ रहा है। उनका कहना है कि इन स्टॉक्स में निवेशकों को खरीदारी करने की सलाह होगी।

मिडकैप में जेबी केमिकल और लॉर्ज कैप में सिप्ला परम देसाई की पसंदीदा लिस्ट में शामिल है। उनका कहना है कि आगे इन दोनों स्टॉक्स में अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है।

Gainers and Losers:लाल निशान में बंद हुआ बाजार, 2 जनवरी को इन शेयरों में देखने को मिला सबसे ज्यादा मूवमेंट

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top