उद्योग/व्यापार

PFRDA ने NPS के सीआरए सिस्टम के इस्तेमाल के लिए सिक्योरिटी फीचर बढ़ाया, 1 अप्रैल से नए तरीके से होगा लॉग-इन

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में सिक्योरिटी फीचर बढ़ा दिया है। उसने इस बारे में 20 फरवरी को एक सर्कुलर जारी किया है। इसमें कहा गया है कि सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी (CRA) सिस्टम को एक्सेस करने के लिए सिक्योरिटी के उपाय बढ़ाए गए हैं। उसने कहा है कि ऐसा सब्सक्राइबर्स और दूसरे पक्षों के हितों को ध्यान में रख किया गया है। अब सीआरए सिस्टम में लॉग-इन करने के लिए टू-फैक्चर ऑथिंटिकेशन का इस्तेमाल होगा। सीआरए सिस्टम एक वेब-आधारित एप्लिकेशन है, जिसे एनपीएस से संबंधित कामों के लिए सीआरए ने तैयार किया है। नया लॉग-इन प्रोसेस 1 अप्रैल से लाइव हो जाएगा।

एनपीएस के रेगुलेशन की जिम्मेदारी पीएफआरडीए पर है। उसने कहा है कि सीआरए सिस्टम में लॉग-इन करने के लिए अब आधार आधारित ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल होगा। आधार आधारित लॉग-इन ऑथिंटिकेशन को सब्सक्राइबर्स के यूजर आईडी से लिंक किया जाएगा। अभी केंद्र और राज्य सरकारों के नोडल ऑफिसेज सीआरए सिस्टम में लॉग-इन करने के लिए पासवर्ड आधारित सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं।

पीएफआरडीए का कहना है कि टू-फैक्टर ऑथिंटिकेशन से मौजूदा सिस्टम को ज्यादा सुरक्षित बनाने में मदद मिलेगी। इससे सरकारी ऑफिसेज और ऑटोनोमस बॉडीज के लिए एनपीएस से जुड़ी गतिविधियां सेक्योर इनवायरमेंट में चल सकेंगी। एनपीएस रेगुलेटर ने यह भी कहा है कि सीआरए को डिटेल स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (SOP) के बारे में सभी सरकारी नोडर ऑफिसेज को बताना होगा। साथ ही उन्हें प्रोसेस फ्लो की भी जानकारी देनी होगी। इससे प्रस्तावित बदलाव की वजह से सीआरए सिस्टम के एक्सेस में दिक्कत नहीं आएगी।

Source link

Most Popular

To Top