उद्योग/व्यापार

Pension Schemes: झारखंड में 60 नहीं 50 साल की उम्र में मिलेगी पेंशन, राज्य सरकार ने किया ऐलान

Pension Schemes: झारखंड में अब दलित और आदिवासी समुदाय के लोगों को पेंशन के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अभी तक वृद्धावस्था पेंशन 60 साल की उम्र में मुहैया कराई जाती थी। अब उन्हें 60 साल तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इस मामले में राज्य के सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा है कि 50 साल की उम्र में पेंशन के हकदार होंगे। यानी पेंशन की पाने की उम्र में 10 साल कम कर दी गई है। ऐसे में वृद्धावस्था पेंशन के लिए अब लोग 50 साल की उम्र में अप्लाई कर सकते हैं।

हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने आगे यह भी कहा कि उनकी सरकार राज्‍य की कंपनियों में 75 फीसदी नौकरियां भी रिजर्व करेगी। सोरेन ने राज्य में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के 4 साल पूरे होने पर रांची के मोरहाबादी में आयोजित एक समारोह में इसका ऐलान किया है।

सोरेन सरकार ने दिया 36 लाख लोगों को पेंशन

पेंशन की उम्र घटाए जाने पर तर्क देते हुए राज्य के सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि उनकी मृत्यु दर अधिक है। उन्हें 60 साल के बाद काम नहीं मिलता है। ऐसे में 50 साल की उम्र में आदिवासियों और दलितों को 50 साल की उम्र में पेंशन देने का फैसला किया है। सोरेन सरकार ने दावा किया है कि साल 2000 में झारखंड के गठन के बाद 20 साल में सिर्फ 16 लाख लोगों को पेंशन का फायदा मिला है। उनकी सरकार ने 36 लाख लोगों को पेंशन मुहैया कराई है। जिनमें से ज्यादातर लोगों की उम्र 60 साल से अधिक है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने 4 साल में 60 साल से अधिक उम्र के 36 लाख लोगों, 18 साल से अधिक उम्र की विधवाओं और विकलांगों को पेंशन का फायदा दिया है।

DA Hike: मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा नए साल का तोहफा, जल्द बढ़ेगा महंगाई भत्ता

बता दें कि दिसंबर 2019 में सत्ता में आई हेमंत सोरेन सरकार अलग-अलग कैटेगरी के लोगों के लिए पेंशन (Pension) पेश कर चुकी है। जिस कारण पेंशन लेने वालों की संख्‍या में 200 फीसदी की उछाल आया है। राज्‍य सरकार की ओर से पांच कैटेगरी में लोगों को पेंशन मिल रहा है। इस वित्त वर्ष में 2,400 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

Source link

Most Popular

To Top