उद्योग/व्यापार

PB Fintech की सहयोगी कंपनी ‘पैसाबाजार’ के ऑफिस पहुंची इनकम टैक्स की टीम, 2 दिनों तक चली जांच

पीबी फिनटेक (PB Fintech) के स्वामित्व वाली कंपनी पैसाबाजार (PaisaBazaar) के कुछ वेंडर्स के खिलाफ इनकम टैक्स जांच कर रहा है। कंपनी ने शुक्रवार 15 दिसंबर को शेयर बाजारों को भेजी सूचना में इसकी जानकारी दी। कंपनी ने बताया कि इनकम टैक्स आधिकारियों की जांच इस हफ्ते लगातार 2 दिन चली। कंपनी ने बयान में कहा, ”कंपनी ने आयकर अधिकारियों को जरूरी सूचना मुहैया करा दी है और वह भविष्य में विभाग को और जानकारी देना जारी रखेगी।”

जानकारी के मुताबिक, इनकम टैक्स आधिकारियों ने 13 और 14 दिसंबर को पैसाबाजार मार्केटिंग एंड कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड और पीबी फिनटेक लिमिटेड के ऑफिसों का दौरा किया। पैसाबाजार, पीबी फिनटेक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहयोगी कंपनी है।

इससे एक महीने पहले सिक्योरिटी एंड एक्सचेंड बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने PB फिनटेक पर करीब एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया था। यह जुर्माना नवीन कुकरेजा नाम के एक शख्स को एनआईएसएम की परीक्षा पास करने से पहले ही नौकरी देने के आरोप में लगाया गया।

यह भी पढ़ें- इन 5 शेयरों में पैसा लगा बर्बाद हो गए हजारों निवेशक, कहीं आपने तो नहीं किया निवेश?

SEBI ने अपने आदेश में कहा कि इनवेस्टमेंट एडवाइजरी फर्म ने नवीन कुकरेजा को नियुक्त किया था, जिनके पास नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटीज मार्केट (NISM) का सर्टिफिकेट नहीं था। हालांकि, 15 अक्टूबर को एक नियामकीय फाइलिंग में पीबी फिनटेक ने साफ किया कि सेबी के आदेश का उसके कारोबार पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

बयान में कहा गया है, ”पैसाबाजार का कारोबार सामान्य रूप से जारी है और सर्वे प्रक्रिया के कारण इस पर कोई असर नहीं पड़ा है।” पीबी फिनटेक का शुद्ध जून तिमाही में काफी कम होकर 12 करोड़ रहा था, जो एक साल पहले इसी अवधि में 204 करोड़ रुपये रहा था। पैसाबाजार के तहत कंपनी के क्रेडिट कारोबार का सालाना रन रेट 16,000 करोड़ रुपये है और यह प्लेटफॉर्म सालाना आधार पर 5.8 लाख क्रेडिट कार्ड जारी करने का दावा करता है।

Source link

Most Popular

To Top