उद्योग/व्यापार

Paytm Payments Services Crisis : चीन से FDI की जांच कर रही है सरकार, जानिए डिटेल

Paytm Payments Services Crisis : पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड (PPSL) की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार इसमें चीन से फॉरेन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट (FDI) की जांच कर रही है। PPSL ने नवंबर 2020 में पेमेंट एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पास लाइसेंस के लिए आवेदन किया था। आरबीआई ने हालांकि नवंबर 2022 में PPSL के आवेदन को खारिज कर दिया और कंपनी को इसे फिर से जमा करने के लिए कहा, ताकि एफडीआई नियमों के तहत प्रेस नोट 2 का पालन किया जा सके।

Paytm Payments Services में चीनी फर्म एंट ग्रुप का निवेश

वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (OCL) में चीनी फर्म एंट ग्रुप कंपनी का निवेश है। इसके बाद कंपनी ने एफडीआई गाइडलाइन के तहत तय प्रेस नोट 3 का पालन करने के लिए OCL से कंपनी में पिछले निवेश के लिए भारत सरकार के साथ 14 दिसंबर 2022 को जरूरी आवेदन दायर किया। सूत्रों ने कहा कि एक अंतर-मंत्रालयी समिति PPSL में चीन से निवेश की जांच कर रही है और उचित विचार और व्यापक जांच के बाद एफडीआई मुद्दे पर निर्णय लिया जाएगा।

क्या है प्रेस नोट 3

प्रेस नोट 3 के तहत सरकार ने भारत के साथ भूमि सीमा साझा करने वाले देशों से किसी भी क्षेत्र में विदेशी निवेश से पहले उसकी मंजूरी लेना अनिवार्य कर दिया था। इस कदम का मकसद कोविड-19 महामारी के बाद घरेलू कंपनियों के अवसरवादी अधिग्रहण को रोकना था। इस बारे में टिप्पणी के लिए OCL को भेजे गए सवालों के जवाब खबर लिखे जाने तक नहीं मिले।

Source link

Most Popular

To Top