उद्योग/व्यापार

Paytm crisis: वित्त मंत्री ने कहा, किसी एक कंपनी पर टिप्पणी करना ठीक नहीं, पर फिनेटक सेक्टर का योगदान बेहद अहम

फाइनेंस मिनिस्ट्री निर्मला सीतारमण ने पेटीएम के मौजूदा संकट पर टिप्पणी करने से मना दिया है। बहरहाल, नेटवर्क18 (Network18) के एडिटर-इन-चीफ राहुल जोशी को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि सरकार फिनेटक सेक्टर को लेकर काफी उत्साहित है और इस सेगमेंट में वह ज्यादा से ज्यादा स्टेकहोल्डर्स के साथ जुड़ना चाहेगी।

सीतारमण ने कहा, ‘ मैं किसी खास कंपनी पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहती हूं। हालांकि, फिनटेक एक ऐसा क्षेत्र है, जिसको लेकर हम सभी काफी उत्साहित हैं। इस सेक्टर में भारत का अहम योगदान रहा है।’ इस हफ्ते के शुरू में रिजर्व बैंक (RBI) ने Paytm की बैंकिंग इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कई तरह की पाबंदियां लगाने का ऐलान किया था। कई तरह की अनियमितताओं और नॉन-कंप्लयांस के मामले में यह कार्रवाई की गई थी।

इस फैसले ने इस सेक्टर की कई अन्य कंपनियों को भी हैरान कर दिया था। खास तौर पर फिनेटक स्टार्टअप्स को इस फैसले से काफी झटका लगा है। इन कंपनियों ने इस सेक्टर पर रेगुलेटर के रवैये को लेकर सवाल भी उठाए हैं। बहरहाल, वित्त मंत्री ने इस सेक्टर में युवाओं के योगदान की तारीफ की और कहा कि सरकार इस क्षेत्र में काम करने को लेकर काफी उत्साहित है और ज्यादा से ज्यादा नए दौर की कंपनियों को प्रोत्साहित कर रही है।

सीतारमण का कहना था कि भारत के फिनटेक इनोवेशन को ग्लोबल स्तर पर मान्यता मिल रही है और फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस के लिए दुनिया के कई देश भारत की तरफ देख रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘इस सेक्टर में भारत के योगदान को विश्व स्तर पर मान्यता मिल चुकी है। आज लोग फिनटेक सॉल्यूशंस के लिए भारत की तरफ देख रहे हैं। हमारे युवाओं का इस क्षेत्र में अहम योगदान रहा है। यह ऐसा क्षेत्र है, जहां हम मिलकर काम करना चाहेंगे।’

Source link

Most Popular

To Top