उद्योग/व्यापार

Paytm में कई कर्मचारियों की जा सकती है नौकरी, क्या है कंपनी का प्लान?

Paytm : पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस (One 97 Communications) एक बार फिर अपने कई कर्मचारियों को नौकरी से निकालने जा रही है। सूत्रों ने मनीकंट्रोल को यह जानकारी दी। सूत्रों ने कहा कि कंपनी एनुअल परफॉर्मेंस रिव्यू के तहत अलग-अलग डिपार्टमेंट्स के कई कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा सकती है। बता दें कि पेटीएम RBI के एक्शन की वजह से पहले ही कई तरह की दिक्कतों से जूझ रही है। इस एक्शन के तहत पेटीएम पेमेंट बैंक पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं और इसकी डेडलाइन 15 मार्च है।

Paytm के प्रवक्ता का बयान

मनीकंट्रोल को यह पता नहीं चल सका कि कितने कर्मचारी इससे प्रभावित होंगे। सूत्रों ने बताया कि कुछ डिपार्टमेंट्स को अपनी टीम का साइज 20 परसेंट तक कम करने के लिए कहा गया है। पेटीएम के प्रवक्ता ने छंटनी को लेकर कोई स्पष्ट संख्या नहीं बताई, लेकिन कहा कि कंपनी एनुअल अप्रेजल सायकल के बीच में है, जिससे परफॉर्मेंस-बेस्ड नौकरी में कटौती हो सकती है। इसके अलावा, यह एक बड़े AI-पॉवर्ड ऑटोमेशन एक्सरसाइज का हिस्सा है जो कुछ भूमिकाओं को प्रभावित कर सकता है।

उन्होंने आगे कहा, “हम अपने एनुअल अप्रेजल सायकल की प्रक्रिया में हैं, जो कंपनियों में एक आमतौर पर होता है, जहां परफॉर्मेंस के मूल्यांकन और रोल सूटेबिलिटी के आधार पर एडजस्टमेंट हो सकता है। यह समझना जरूरी है कि यह प्रक्रिया छंटनी से अलग है, जो किसी भी ऑर्गेनाइजेशन में प्रदर्शन के मूल्यांकन का एक नियमित पहलू है।”

Paytm में AI को बढ़ावा

इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि वे अपने ऑपरेशन में AI-पॉवर्ड ऑटोमेशन को लागू करना जारी रख रहे हैं, जो कुछ रोल्स को और प्रभावित कर सकता है। प्रवक्ता ने कहा, “हम एफिशिएंसी बढ़ाने के लिए AI-पॉवर्ड ऑटोमेशन के साथ अपने ऑपरेशन को बदलना जारी रखते हैं। इसमें हमारे ग्रोथ और कॉस्ट-एफिशिएंसी गोल्स के साथ बेहतर तालमेल के लिए कुछ भूमिकाओं और कार्यों को फिर से डिफाइन करना शामिल है।”

Paytm के कर्मचारियों को हो रही है परेशानी

एक कर्मचारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, “मैनेजमेंट की ओर से कई फंक्शन में कर्मचारियों की संख्या कम करके टीमों को रिस्ट्रक्चर करने का आदेश है। लोगों को छंटनी के बारे में बताने के लिए एचआर द्वारा एक-एक करके बुलाया जा रहा है।” उन्होंने आरोप लगाया कि कंपनी सेवरेंस पैकेज ऑफर नहीं कर रही है, बल्कि सेलेक्टेड कैंडिडेट्स को मार्च से शुरू होने वाली एक महीने की परफॉर्मेंस इंप्रुवमेंट प्लान (PIP) पर डाल रही है, जिससे संभवतः नौकरी से निकाल दिया जाएगा। इसके बाद 30 दिन की नोटिस पीरियड होगी।

कुछ महीनों में 1000 कर्मचारियों की हो चुकी है छंटनी

दिसंबर 2023 में कंपनी ने खर्च कम करने कि लिए अलग-अलग यूनिट्स से करीब 1,000 कर्मचारियों की छंटनी की थी। इस फैसले से कंपनी के कुल हेडकाउंट में करीब 10% की कमी की गई। Paytm ने कहा था कि AI की मदद से कामकाज होने से कंपनी की एफिशिएंसी में सुधार होगा। ऐसे में ग्रोथ के लिए टास्क और कामकाज की भूमिका भी कम होगी।

Source link

Most Popular

To Top