बिहार

Patna news: गणतंत्र दिवस समारोह के लिए तैयार हुआ गांधी मैदान, 2 साल बाद पब्लिक की इंट्री, जानें क्या होगा खास

Share If you like it

पटना. राजधानी स्थित गांधी मैदान में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी लगभग पूरी हो गई है. 26 जनवरी को राज्यपाल फागू चौहान सुबह के 9 बजे झंडातोलन करेंगे. इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत सभी मंत्री भी मौजूद रहेंगे. इन सबके अलावा इस बार आम लोग भी गांधी मैदान में बैठ कर पूरा कार्यक्रम देख सकते हैं. इस बार 20 टुकड़ियां परेड में शामिल होंगी. इस मौके पर 12 विभागों की तरफ से झांकी का भी प्रदर्शन किया जाएगा.

आम लोगों को भी मिलेगी इंट्री
कोरोना के कारण पिछले दो सालों से आम जनता को गांधी मैदान में बैठकर झंडातोलन देखने का मौका नहीं मिल रहा था, लेकिन इस बार आम लोगों को भी प्रवेश मिलेगा. सभी के बैठने के लिए व्यवस्था की गई है. गांधी मैदान के गेट नंबर 4, 6 और 7 से आमलोगों का प्रवेश होगा. सुबह के करीब 6 बजे से आम लोगों को गांधी मैदान में इंट्री मिलने की संभावना हैं और राज्यपाल सुबह के 9 बजे के करीब झंडातोलन करेंगे. इस मौके पर हजारों लोगों की आने के संभावना जताई जा रही हैं.

13 घुड़सवार करेंगे राज्यपाल का स्वागत
गांधी मैदान में झंडोतोलन करने के लिए राज्यपाल का स्वागत करने के लिए 13 घुड़सवारों का दस्ता तैनात रहेगा, जिसका नेतृत्व हवलदार शशिकांत राम करेंगे. ये सारे घोड़े प्रशिक्षित हैं. इस बार 20 टुकड़ियां परेड में शामिल होगी, जिसका कमांड पालीगंज के एएमपी अवधेश दीक्षित करेंगे. वहीं सेकेण्ड इन कमांड में प्रमुख निरीक्षक मसीउर रहमान खान होंगे. इस परेड में उद्घोषक डॉ. अशोक प्रियदर्शी होंगे और उनका साथ सोमा चक्रवती देंगी.

महिलाओं की होगी 5 टुकड़ियां
अभी बिहार पुलिस में महिला कर्मियों की संख्या लगभग 29 हजार है, जो की देश में सबसे अधिक है. इसकी झलक गणतंत्र दिवस के परेड में भी दिखेगी. परेड में शामिल होने वाली 20 टुकड़ियों में 5 टुकड़ियां महिलाओं की है. जिसमें बिहार पुलिस, जेल पुलिस, दंगा निरोधक दस्ता, होम गार्ड, एनसीसी आर्मी का दल होगा.

इसके साथ ही ब्रास बैंड की टुकड़ी, श्वान दस्ता की टीम और डॉग स्क्वायड भी होगा. कमाण्डर के साथ राज्यपाल खुली जीप में परेड का निरीक्षण करेंगे. फिर राज्यपाल मंच पर झंडोतोलन करेंगे. इसके बाद राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी जाएगी. इसके बाद मार्च पास्ट होगा. अंत में झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा. इस बार 12 विभागों की तरफ से झांकी का प्रदर्शन किया जाएगा. उसके बाद कार्यक्रम का समापन हो जाएगा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : January 24, 2023, 21:44 IST

Source link

Most Popular

To Top

Subscribe us for more latest News

%d bloggers like this: