राजनीति

Parliament Winter Session: जम्मू-कश्मीर से जुड़े दो बिल संसद में पेश, DMK सांसद का विवादित बयान

संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है। आज दूसरा दिन था। लोकसभा में आज जम्मू कश्मीर से जुड़े दो विधेयकों को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पेश किया। उन्होंने कहा कि एक देश में दो प्रधानमंत्री, दो संविधान और दो झंडा कैसे हो सकते हैं? वहीं डीएम के सांसद सेंथिल कुमार के बयान की वजह से भी हंगामा मच गया जिसमें उन्होंने हिंदी भाषी राज्यों को गौमूत्र राज्य कहा। वहीं राज्यसभा में आज देश की आर्थिक स्थिति विषय पर अल्पकालिक चर्चा हुई। इस चर्चा में सांसदों ने अपनी बात रखी है। 

लोकसभा की कार्यवाही

– केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि देश में एक ध्वज, एक प्रधानमंत्री, एक संविधान की अवधारणा कोई राजनीतिक नारा नहीं है और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इस सिद्धांत में दृढ़ता से विश्वास करती है तथा उसने जम्मू कश्मीर में आखिरकार यह कर दिखाया है। लोकसभा में तृणमूल कांग्रेस के सदस्य सौगत राय ने कहा कि देश में ‘एक निशान, एक प्रधान, एक संविधान’ एक ‘राजनीतिक नारा’ था। 

– कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सहित विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्यों ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव यथाशीघ्र कराने की मांग लोकसभा में मंगलवार को की। विपक्षी दलों ने जम्मू कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2023 पर सदन में संयुक्त चर्चा के दौरान सरकार से मांग की कि जम्मू कश्मीर में जल्द से जल्द विधानसभा चुनाव की घोषणा की जाए। गृह मंत्री अमित शाह ने दोनों विधेयकों को चर्चा एवं पारित किये जाने के लिए सदन के समक्ष रखा। इस विषय पर कई सांसदों ने अपनी राय रखी। केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने जम्मू कश्मीर में प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के समय की गयी ‘गलतियों’ को सुधारा है और पिछले चार वर्ष में केंद्रशासित प्रदेश में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। 

– केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि कृषि सुधारों को लेकर स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट संप्रग सरकार के दौरान आई थी लेकिन नरेन्द्र मोदी नीत राजग सरकार ने इसकी सिफारिशों पर काम करना शुरू किया और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) उत्पाद लागत से 50 प्रतिशत अधिक तय किया। 

– लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने मंगलवार को मणिपुर की हिंसा का विषय सदन में उठाया और कहा कि हालात यहां तक पहुंच गए हैं कि वहां राष्ट्रपति शासन लगाने की जरूरत है। उन्होंने सदन में शून्यकाल के दौरान यह विषय उठाया। 

– सरकार ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कानून (मनरेगा) योजना के तहत न तो पैसे की कमी है न कार्ययोजना की, बल्कि नियमानुसार काम न मिलने की स्थिति में राज्य सरकारों को संबंधित अधिकारियों से ‘पूछना’ चाहिए। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने सदन में प्रश्नकाल के दौरान बेरोजगारी भत्ता से संबंधित एक पूरक प्रश्न के उत्तर में यह बात कही। 

– द्रमुक के नेता टी आर बालू और तेलगू देसम पार्टी (तेदेपा) के सांसद जयदेव गल्ला ने मंगलवार को केंद्र सरकार से आग्रह किया कि चक्रवात ‘मिगजॉम’ के कारण तमिलनाडु एवं आंध्र प्रदेश में हुए नुकसान के आकलन के लिए जल्द केंद्रीय दल भेजा जाए तथा इन राज्यों को सहायता उपलब्ध कराई जाए। दोनों नेताओं ने लोकसभा में शून्यकाल के दौरान यह मांग उठाई।

– लोकसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन, तमिलनाडु के धर्मपुरी से डीएमके सांसद सेंथिल कुमार ने भारत के उत्तरी हिस्से में हिंदी भाषी राज्यों का मजाक उड़ाने के लिए अपमानजनक ‘गौमूत्र’ टिप्पणी की। उन्होंने संसद में अपने बयान में कहा कि इस देश के लोगों को यह सोचना चाहिए कि इस भाजपा की ताकत केवल मुख्य रूप से हिंदी हृदय राज्यों में चुनाव जीतना है, जिन्हें हम आम तौर पर ‘गौमूत्र’ राज्य कहते हैं। 

राज्यसभा की कार्यवाही

– वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धनशोधन रोकथाम कानून के तहत कार्रवाई करते हुए 15,186.64 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है तथा इनमें से लगभग सभी राशि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को वापस लौटा दी गई है। वित्त मंत्री ने उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब देते हुए यह जानकारी दी।

– राज्यसभा में मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सुधांशु त्रिवेदी ने वर्तमान विश्व परिदृश्य में अमेरिका और चीन जैसी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की विकास दर धीमी पड़ने की ओर ध्यान दिलाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विभिन्न नीतियों के कारण हुए विकास के चलते अब विश्व की प्रमुख एजेंसियां भी कहने लगी हैं कि भारत विश्व अर्थव्यवस्था का ‘लीडर’ बनकर उभर रहा है। वहीं, विपक्ष ने दावा किया कि देश की आर्थिक प्रगति से केवल अमीरों को लाभ मिला है और विकास ‘बांटने वाला नहीं बल्कि सर्व समावेशी होना चाहिए’।  कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने प्रश्न किया कि जब वह यह दावा करती है कि भारतीय अर्थव्यवस्था विश्व में सबसे तेजी से विकास कर रही है तो उसका प्रभाव जमीन पर क्यों नहीं दिखाई पड़ रहा है? 

– राज्यसभा में मंगलवार को शून्य काल के दौरान सदस्यों ने शैक्षणिक व कोचिंग संस्थानों में छात्रों की आत्महत्या से जुड़ी घटनाओं में हो रही वृद्धि और बड़ी संख्या में महिलाओं के लापता होने पर चिंता जताई वहीं ग्राम प्रधान व महापौर जैसे ‘छोटे जनप्रतिनिधियों’ को वेतन-भत्ते व पेंशन का लाभ देने के लिए आवश्यक संविधान संशोधन करने और मनरेगा कानून के तहत राज्यों के लिए कोष जारी करने की मांग भी उठाई। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य सुशील कुमार मोदी ने शून्यकाल में राजस्थान के कोटा स्थित कोचिंग संस्थानों और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) जैसे इंजीनियरिंग संस्थानों में छात्रों द्वारा की जा आत्महत्या के बढ़ते मामलों की ओर उच्च सदन का ध्यान आकृष्ट कराया।

– तमिलनाडु सरकार के मंत्री उदयनिधि स्टालिन द्वारा पिछले दिनों सनातन धर्म को लेकर की गई टिप्पणी का मुद्दा राज्यसभा में उठाते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य ने द्रमुक नेता को राज्य सरकार से बर्खास्त करने व उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग उठाई। उच्च सदन में शून्यकाल के दौरान भाजपा सदस्य जी वी एल नरसिम्हा राव ने यह मांग की।

Source link

Most Popular

To Top