उद्योग/व्यापार

Pakistan Elections 2024: ‘इमरान खान ने जेल से जीता पाकिस्तान चुनाव, अब सेना उन्हें मारना चाहती है’ पूर्व प्रधानमंत्री की बहन ने लगाए आरोप

Pakistan Elections 2024: ‘इमरान खान (Imran Khan) की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने देश के आम चुनाव में दो-तिहाई बहुमत से जीत हासिल की है, लेकिन हमें उनकी सुरक्षा का डर है, क्योंकि सेना उन्हें मारना चाहती है’ ऐसा कहना है पूर्व क्रिकेटर से इस्लामवादी राजनेता बने इमरान खान के परिवार का। आपराधिक दोषसिद्धि के कारण पूर्व प्रधानमंत्री को आम चुनाव में हिस्सा लेने नहीं दिया गया। जेल में बंद इमरान खान के समर्थन वाले स्वतंत्र उम्मीदवार शुक्रवार को वोटों की गिनती में आगे चल रहे थे। खान के समर्थकों ने ये आरोप लगाया कि चुनाव को पूर्व प्रधान मंत्री और PML-N नेता नवाज शरीफ के पक्ष में करने के लिए मतदान में हेरफेर किया गया था।

सेना का समर्थन मिलने के बावूजद नवाज शरीफ की पार्टी आम चुनाव में पूर्ण बहुमत हासिल नहीं कर पाई। इसलिए उन्हें मजबूरन गठबंधन सरकार बनाने के लिए दूसरे दलों से समर्थन की अपील करनी पड़ी। उन्होंने शुक्रवार देर शाम लाहौर में अपने समर्थकों के बीच ये ऐलान किया।

News18 के मुताबिक, इस बीच इमरान खान की बहन अलीमा खान ने कहा, “पीटीआई ने दो-तिहाई बहुमत से चुनाव जीता है। हमारे हाथ में मुहर लगे नतीजे हैं… हमें उनकी (इमरान खान की) जान का डर है और सेना उन्हें मारना चाहती है।”

निर्दलीय लड़े इमरान खान के उम्मीदवार

इमरान खान की पार्टी के उम्मीदवारों को पार्टी चिन्ह, एक क्रिकेट बैट, का इस्तेमाल करने से रोके जाने के बाद, उन्हें निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।

इतनी असफलताओं के बावजूद, 266 नेशनल असेंबली निर्वाचन क्षेत्रों में से ज्यादातर पर इमरान खान की पार्टी की जीत हुई। खान की PTI के समर्थन वाले उम्मीदवारों ने 99 सीटें जीती थीं। शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग पार्टी के पास 71 सीटें थीं। एक निर्वाचन क्षेत्र में एक उम्मीदवार की हत्या के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था। हालांकि, पूर्ण बहुमत न मिलने के कारण किसी एक की भी जीत नहीं हुई।

अलीमा के अनुसार, कुछ मामलों में, इमरान खान के समर्थन वाले उम्मीदवार निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 80,000 वोटों के अंतर के बावजूद ‘हार गए।’

उन्होंने कहा, “यह दिनदहाड़े डकैती थी और उनके वोट चुरा लिए गए। नवाज शरीफ की जीत सिर्फ 50-60 सीटों तक ही सीमित है, और वो भी भी धांधली की वजह से। हमारे एक उम्मीदवार ने लाहौर हाई कोर्ट से स्टे ऑर्डर ले लिया है, लेकिन दूसरी उम्मीदवार भी अपील करने के लिए अदालत जा सकते हैं।”

क्या परिवार को जेल में खान से मिलने दिया गया?

ये पूछे जाने पर कि क्या परिवार को जेल में खान से मिलने दिया गया था? अलीमा ने कहा, “हम इमरान से नहीं मिले, लेकिन हम कल उनसे मिलेंगे। उन्हें (चुनावों में) धांधली की उम्मीद थी। लोगों ने अलग-अलग प्रतीकों पर केवल इमरान को वोट दिया, जो अपने आप में बड़ी बात है।”

उन्होंने कहा, “हमें उसकी जान का डर है। दो बार उनकी हत्या की साजिश रचि गई और हम जानते हैं कि यह किसने किया। अब जेल से उनकी जीत के बाद ये और भी गंभीर हो गया है। इससे पहले, इमरान खान ने मुझसे कहा था, ‘पहले, उन्होंने मेरी टेस्ट टीम को बाहर कर दिया, उसके बाद 20-20, और अब मैं अंडर-16 के साथ खेल रहा हूं।’

पाकिस्तान में गुरुवार को हुए आम चुनाव के बाद वोटों की गिनती अभी भी जारी है, जो धांधली के आरोपों, छिटपुट हिंसा और देशव्यापी मोबाइल फोन बंद होने के कारण प्रभावित हुआ था। मैदान में दर्जनों पार्टियां थीं, लेकिन मुख्य मुकाबला खान की PTI, जिनके उम्मीदवार निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) और बिलावल जरदारी भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के बीच था।

Source link

Most Popular

To Top