उद्योग/व्यापार

Pakistan: रमजान में सातवें आसमान पर पहुंचे फलों और सब्जियों के दाम, ₹300 प्याज तो शिमला मिर्च और सेब मिल रहा 400 किलो

Ramadan 2024: पाकिस्तान (Pakistan) में इन दिनों महंगाई अपने चरम पर है। मुस्लिमों के पवित्र महीना रमजान में महंगाई ने आम जनता की मुश्किलें कई गुना बढ़ा दी हैं। रमजान शुरू होने के साथ ही फलों और सब्जियों की कीमतें पाकिस्तान के लोगों की पहुंच से बाहर होती जा रही हैं। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान पहले से ही सब्जियों, घी, मांस, अंडे, चीनी, खाद्य तेल और दालों जैसी आवश्यक रसोई वस्तुओं की कीमतों में दो से तीन गुना महंगाई से निपट रहा है। रोजमर्रा की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, क्योंकि बेईमान व्यापारी तत्काल लाभ के लिए स्थिति का फायदा उठाना चाहते हैं। इससे निम्न से मध्यम आय वाले उपभोक्ताओं की आर्थिक परेशानियां बढ़ रही हैं।

60 फीसदी तक महंगी हुईं सब्जियां

खाद्य पदार्थों की कीमतें आम तौर पर पवित्र रमजान महीने के दौरान बढ़ती हैं। हाल के महीनों में 31.5 प्रतिशत की सामान्य वृद्धि देखी गई है। कई खाद्य पदार्थों की कीमतों में रमजान से पहले की तुलना में 60 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी देखी गई है। ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की रिपोर्ट के अनुसार, प्याज की कीमत 150 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 300 रुपये हो गई है। कुछ खुदरा विक्रेताओं ने 250 प्रति किलोग्राम पर छूट के साथ बेचने का ऐलान किया है।

अन्य आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में भी इसी तरह की बढ़ोतरी देखी गई है। रमजान में सबसे अधिक बिकने वाले सब्जी आलू की कीमत 50 रुपये से बढ़कर 80 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। इसके अलावा पत्तागोभी 80-100 रुपये से बढ़कर 150 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। वहीं, हरी मिर्च 200 से बढ़कर 320 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेची जा रही है।

400 रुपये शिमला मिर्च और सेव

इसी तरह, शिमला मिर्च की कीमतें दोगुनी होकर 400 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। हालांकि, पालक की कीमत 80-100 रुपये प्रति किलोग्राम पर बरकरार है। सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी के अलावा विभिन्न फलों की कीमतों में भी बढ़ोतरी देखी गई है। छोटे आकार के केले की कीमत 80 रुपये से बढ़कर 120 रुपये प्रति दर्जन हो गई है।

इसके अलावा अच्छे गुणवत्ता वाले बड़े केले 200 रुपये प्रति दर्जन पर बेचे जा रहे हैं। वहीं सामान्य सेब 200 से 250 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचा जा रहा है। जबकि लाल और सुनहरे सेबों की कीमत 300 की तुलना में 350-400 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। रमजान के एक अन्य पसंदीदा खरबूजे की दरें 100-120 के मुकाबले 150 से 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ गई हैं।

Source link

Most Popular

To Top