राजनीति

Opposition vs Govt: सांसदों के निलंबन पर विपक्ष ने कहा, हिटलर के रास्ते पर भाजपा, प्रह्लाद जोशी का पलटवार

शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए संसद से 14 विपक्षी सांसदों को निलंबित करने को लेकर विपक्षी नेताओं ने गुरुवार को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर जमकर हमला बोला। निलंबित किए गए 14 सांसदों में से नौ कांग्रेस से, दो भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) या सीपीएम से, और एक-एक द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) से हैं। लोकसभा में सुरक्षा उल्लंघन पर गृह मंत्री अमित शाह और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बयान की विपक्ष की मांग के बीच, संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने सांसदों के निलंबन के लिए अलग-अलग मौकों पर दो प्रस्ताव पेश किए।

संसद से सांसदों के निलंबन पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने आरोप लगाया कि केंद्र में सत्तारूढ़ दल भारत को “बनाना रिपब्लिक” बनाना चाहता है। उन्होंने कहा कि यह इस सरकार का स्पष्ट पाखंडपूर्ण रवैया है। उन्होंने कहा कि एक तरफ संसद में सुरक्षा का बहुत बड़ा उल्लंघन हुआ है और इसके लिए जिम्मेदार शख्स सदन में बैठे सांसद प्रताप सिम्हा हैं, जिन्होंने इन लोगों को सदन में प्रवेश देने की सिफारिश की थी. वहीं सरकार से जवाब की मांग कर रहे सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। ये अब बनाना रिपब्लिक बनता जा रहा है, ये बीजेपी वाले भारत को बनाना रिपब्लिक बना रहे हैं।

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री को आना चाहिए और एक बयान देना चाहिए (लोकसभा सुरक्षा उल्लंघन पर)। बीजेपी अपने मैसूर सांसद प्रताप सिम्हा की भूमिका पर चुप है और इससे ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है…सभी विपक्षी दल चाहते हैं कि गृह मंत्री आएं और बयान दें और उसके बाद सदन चलेगा। टीएमसी सांसद सुखेंदु शेखर रॉय ने कहा कि कल जो हुआ उसके बाद, भारतीय गठबंधन चाहता था कि केंद्रीय गृह मंत्री संसद में आएं, बयान दें और फिर चर्चा हो…सरकार ने कोई बयान नहीं दिया है… .इससे यही साबित होता है कि नई संसद में सुरक्षा व्यवस्था अच्छी नहीं है। सीपीआई सांसद बिनॉय विश्वम ने कहा कि इससे पता चलता है कि भाजपा को संसद की कोई चिंता नहीं है, लोकतंत्र की कोई परवाह नहीं है। हमें यह देखकर आश्चर्य नहीं हुआ क्योंकि वे हिटलर के नक्शेकदम पर चलते हैं जिसने 1930 के दशक में जर्मनी में संसद भवन को जला दिया था, यही वह विचारधारा है जिसका वे पालन करते हैं।

भाजपा का पलटवार

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि कुल 13 सांसदों को लोकसभा से निलंबित कर दिया गया है। एक सांसद जो वेल में मौजूद नहीं थे, उन्हें भी निलंबित कर दिया गया। हमने लोकसभा अध्यक्ष से उस नाम को हटाने का अनुरोध किया और अध्यक्ष ने इसे स्वीकार कर लिया। उन्होंने कहा कि अध्यक्ष सदन का संरक्षक होता है। बयान देना हमारे वश में नहीं है। सरकार स्पीकर के आदेश का पालन कर रही है। इस मुद्दे पर राजनीति न करें। हम इस मुद्दे पर बहुत संवेदनशील हैं। मैं (विपक्षी सांसदों से) अनुरोध करता हूं कि वे सरकार के साथ सहयोग करें और संसद में रचनात्मक बहस और चर्चा की अनुमति दें। 

Source link

Most Popular

To Top