उद्योग/व्यापार

Nvidia को सर्वर प्रोवाइड करने वाली ये कंपनी मचा रही है धूम, 2024 में 201% रिटर्न दे चुका है स्टॉक

Nvidia के शेयरों में 22 फरवरी को 16 फीसदी की दमदार रैली देखी गई। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के लिए सेमीकंडक्टर बनाने वाली इस कंपनी ने Q4 में अच्छा प्रदर्शन किया है और कई ब्रोकरेज फर्म स्टॉक को लेकर बुलिश हैं। हालांकि, हम यहां आपको Nvidia से जुड़ी एक और ऐसी कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने अपने निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। इस साल यानी 2024 में इस स्टॉक में 201 परसेंट की जबरदस्त रैली आई है। जेनेरेटिव AI मार्केट की जबरदस्त ग्रोथ का फायदा उठाते हुए इस कंपनी के शेयरों में एक महीने में 80 परसेंट से अधिक की रैली देखी गई है।

कंपनी का नाम है- Super Micro Computer

इस कंपनी का नाम है- सुपर माइक्रो कंप्यूटर (Super Micro Computer). यह ग्रीन कंप्यूटिंग में एक पॉपुलर कंपनी है जिसने अपने शेयरहोल्डर्स को जमकर मुनाफा कराया है। इस कंपनी की एनवीडिया के साथ साझेदारी है। यह 5 फीसदी मार्केट शेयर के साथ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सर्वर प्रोवाइडर है। पिछले एक साल में सुपर माइक्रो कंप्यूटर के शेयरों में 705 फीसदी से अधिक की तेजी देखी गई, जबकि पिछले 5 सालों में इसमें 4299 फीसदी से अधिक का उछाल देखने को मिला। कंपनी का मार्केट कैप 48.10 अरब डॉलर है।

.

Nvidia के साथ है Super Micro Computer की साझेदारी

सुपर माइक्रो कंप्यूटर अपने बिजनेस के लिए एनवीडिया पर बहुत अधिक निर्भर है। इसका मतलब है कि जैसे-जैसे एनवीडिया का बिजनेस बढ़ता जाएगा, इसके साथ सुपर माइक्रो कंप्यूटर के रेवेन्यू में भी ग्रोथ देखने को मिलेगा। इस कंपनी का हेडक्वार्टर कैलिफोर्निया में है। एनवीडिया ने कंपनी के साथ मिलकर सर्वर और वर्कस्टेशन की एक नई लाइन डिजाइन करने के लिए काम किया, जो इसके H100 GPU का फुली सपोर्ट करता है।

सुपर माइक्रो कंप्यूटर ने वित्तीय वर्ष 2024 की पहली तिमाही में $2.12 अरब और पिछले वर्ष की समान तिमाही में $1.80 अरब के मुकाबले $3.66 अरब की शुद्ध बिक्री दर्ज की। FY 2024 में कंपनी ने हाल ही में अपने रेवेन्यू गाइडेंस को $10 अरब से $11 अरब से संशोधित करके $14.3 अरब-$14.7 अरब कर दिया है।

ग्रीन कंप्यूटिंग क्या है?

ग्रीन कंप्यूटिंग या ग्रीन टेक्नोलॉजी और कुछ नहीं बल्कि एनर्जी-एफिशिएंट और इको-फ्रेंडली तरीकों से कंप्यूटर और अन्य कंप्यूटिंग डिवाइस और इक्विपमेंट का उपयोग है। ज्यादातर कंपनियां एनर्जी-एफिशिएंट सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU), सर्वर, पेरिफेरल, पावर सिस्टम्स और अन्य कंप्यूटिंग इक्विपमेंट को तैनात करने जैसे ग्रीन कंप्यूटिंग तरीकों को अपनाती हैं।

इसके तहत रिसोर्स के उपयोग को कम करने और इलेक्ट्रॉनिक कचरे के उचित निपटान पर भी फोकस किया जा रहा है। सुपर माइक्रो कंप्यूटर ग्रीन कंप्यूटिंग बनाने वाले कंपोनेंट्स को डिजाइन करने और डिलीवर करने में लीडर है। कंपनी की वेबसाइट बताती है कि उसके सर्वर को किसी दिए गए परफॉर्मेंस लेवल पर कम बिजली की जरूरत के लिए डिजाइन किया गया है।

खबरों में है Super Micro Computer का शेयर

सुपर माइक्रो कंप्यूटर के शेयर चर्चा में हैं क्योंकि एनालिस्ट्स का अनुमान है कि कंपनी को अमेरिकी सेमीकंडक्टर कंपनी AMD से मजबूत ऑर्डर मिल सकते हैं, जो डेटा सेंटर बिजनेस पर फोकस करना चाहता है जिसके लिए हाई परफॉर्मेंस सर्वर की जरूरत होगी।

कंपनी की लेटेस्ट अर्निंग रिपोर्ट के अनुसार डेटा सेंटर बिजनेस एनवीडिया के लिए सबसे तेजी से बढ़ने वाला बिजनेस है। सुपर माइक्रो कंप्यूटर द्वारा अधिक AMD-पॉवर्ड एआई सर्वर बेचने की उम्मीद है, जिससे एनवीडिया पर निर्भरता कम होने की उम्मीद है।

सुपर माइक्रो कंप्यूटर अब तक डेडिकेटेड AI सर्वर मार्केट में 10 फीसदी हिस्सेदारी के साथ अपना आधा रेवेन्यू AI सर्वर से जनरेट करता है। बैंक ऑफ अमेरिका के अनुमान के अनुसार, अगले तीन सालों में इसके 17 फीसदी तक बढ़ने की उम्मीद है।

Source link

Most Popular

To Top