उद्योग/व्यापार

NSE का नया फैसला, ₹250 से नीचे के शेयरों के लिए लागू करेगा 1 पैसा टिक साइज

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने 250 रुपये प्रति शेयर के ट्रेडिंग प्राइस से नीचे के सभी शेयरों के लिए 1 पैसा टिक साइज शुरू करने का फैसला लिया है। इस बारे में 24 मई को सर्कुलर जारी हुआ। यह नया सिस्टम 10 जून से शुरू किया जाने वाला है। कुछ मार्केट पार्टिसिपेंट्स के अनुसार, यह बेहतर प्राइस डिस्कवरी की दिशा में एक कदम है। साथ ही बाजार पर दबदबे के लिए NSE और BSE एक्सचेंजों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा को भी दर्शाता है।

स्टॉक ट्रेडिंग में टिक साइज उस मिनिमम प्राइस मूवमेंट को रिप्रेजेंट करता है, जिसके द्वारा स्टॉक की कीमतें बदल सकती हैं। उदाहरण के लिए अगर किसी शेयर के​ लिए टिक साइज 5 पैसा है, तो कीमत केवल 5 पैसे की कमी या वृद्धि में ही मूव कर सकती है। उससे कम में नहीं। NSE (National Stock Exchange) सर्कुलर के अनुसार, ETF को छोड़कर EQ, BE, BZ, BO, RL और AF सीरीज के तहत सभी सिक्योरिटीज के टिक साइज में बदलाव आएगा। पहले इनके लिए टिक साइज 5 पैसा था। सर्कुलर में कहा गया है कि T+1 सेटलमेंट में सिक्योरिटीज के लिए टिक साइज, टी+0 सेटलमेंट (सीरीज T0) के लिए भी लागू होगा।

स्टॉक फ्यूचर्स में भी कैश मार्केट वाला टिक साइज

एनएसई ने सूचित किया कि महीने के आखिरी कारोबारी दिन के क्लोजिंग प्राइस के आधार पर टिक साइज को लेकर हर महीने रिव्यू और एडजस्टमेंट किया जाएगा। स्टॉक फ्यूचर्स में भी 8 जुलाई से वही टिक साइज होगा, जो कैश मार्केट सेगमेंट में लागू होगा। टिक साइज में संशोधन सभी एक्सपायरी यानि नियर-मंथ, मिडिल मंथ और फार-मंथ के लिए लागू होगा।

Nifty50 में तेजी

27 मई को एनएसई में तेजी है। Nifty50, करीब 82 अंकों की बढ़त के साथ 23,038.95 पर खुला। पिछले सप्ताह शुक्रवार 24 मई को सूचकांक 10.55 अंकों की मामूली गिरावट के साथ 22,957.10 पर बंद हुआ था। हालांकि दिन में यह 58.75 अंक चढ़कर 23,026.40 के अपने उच्चतम शिखर पर पहुंच गया था।

Source link

Most Popular

To Top