उद्योग/व्यापार

Novelis के लिए 15 अरब डॉलर का वैल्यूएशन चाहती है हिंडाल्को, 1 अरब डॉलर हो सकता है IPO का साइज

Novelis IPO: आदित्य बिड़ला ग्रुप ने नोवेलिस को अमेरिकी शेयर बाजार में सूचीबद्ध कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सूत्रों ने हमारे सहयोगी CNBC-TV18 को बताया कि ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज (Hindalco Industries) को नोवेलिस के लिए 15 अरब डॉलर के वैल्यूएशन की उम्मीद है। नोवोलिस का मुख्यालय अटलांटा के जॉर्जिया में है और यह एल्यूमीनियम उत्पाद बनाने वाली प्रोडक्ट है। हिंडाल्को ने इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) के जरिए नोवेलिस के शेयर बेचकर करीब 1 अरब डॉलर जुटाने की योजना बनाई है।

नोवेलिस ने अमेरिकी शेयर मार्केट रेगुलेटर, सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के पास जो आईपीओ के लिए ड्राफ्ट डॉक्यूमेंट्स जमा कराए है, उसके मुताबिक कुमार मंगलम बिड़ला के स्वामित्व वाली यह कंपनी आईपीओ में कोई नए शेयर नहीं जारी करेगी। डॉक्यूमेंट्स में कहा गया है, “नोवेलिस को अपने एकमात्र शेयरधारक की ओर से शेयरों की बिक्री से कोई आय नहीं मिलेगी।”

अभी इस IPO प्रस्ताव को सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन से मंजूरी मिलना बाकी है। हालांकि ड्राफ्ट पेपर जमा होने के बाद अब कंपनियों संभावित निवेशकों से मिलने के लिए रोड शो शुरू कर सकती है। एक सूत्र ने CNBC-TV18 को बताया, “आईपीओ का समय बाजार की स्थितियों और निवेशकों की भूख पर निर्भर करेगा। रोड शो से कंपनी को अपने अनुमानित वैल्यूएशन पर बाजार की मांग का अनुमान लगाने में मदद मिलेगी।”

यह भी पढ़ें- Hot Stocks: टाटा कम्युनिकेशंस सहित इन 3 शेयरों में लगाएं दांव, बस कुछ दिन में मिलेगा 11% तक रिटर्न!

हिंडाल्को ने नोवेलिस के प्रस्तावित आईपीओ से जुड़े CNBC-TV18 के सवालों पर कोई जवाब नहीं दिया है। प्रत्यक्ष ज्ञान रखने वाले एक विशेषज्ञ ने बताया, “नोवेलिस का वैल्यू अनलॉक करने और धन जुटाने से हिंडाल्को की अतिरिक्त कैपिटल एक्सपेंडिचर जरूरतों को आसानी से पूरा करने की क्षमता मजबूत होगी।”

हाल ही में हिंडाल्को ने कहा कि था कि वह नोवेलिस के लिए अमेरिका में एक इंटीग्रेटेड रोलिंग और रीसाइक्लिंग प्लांट लगाने के लिए 4.1 बिलियन डॉलर खर्च करेगी। पहले इस प्लांट पर 2.7-$2.8 अरब डॉलर के खर्च का अनुमान था। लागत में भारी बढ़ोतरी की खबर से हिंडाल्को के शेयर उस वक्त कुछ नीचे आ गए थे। हिंडाल्को ने 2007 में नोवेलिस का अधिग्रहण किया और इसे अमेरिका में एक्सचेंजों से हटा दिया।

Source link

Most Popular

To Top