उद्योग/व्यापार

Nitish Kumar: 9वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने नीतीश कुमार, सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ

Bihar Political Crisis News: बिहार में चल रही राजनीतिक उथल-पुथल के बीच नीतीश कुमार (Nitish Kumar) नौवीं बार मुख्यमंत्री पद (Bihar Chief Ministers) की शपथ ले ली है। नीतीश कुमार के साथ भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बिहार इकाई के अध्यक्ष सम्राट चौधरी (Samrat Choudhary) और पार्टी के सीनियर नेता विजय सिन्हा (Vijay Sinha) ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। सीएम नीतीश कुमार के साथ कुल 9 मंत्रियों ने शपथ ली। इनमें 3 बीजेपी, 3 JDU, 1 हम और एक निर्दलीय शामिल हैं। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शपथग्रहण समारोह में मौजूद थे।

जनता दल-यूनाइटेड (JDU) के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने रविवार को बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (I.N.D.I.A.) और महागठबंधन में स्थिति ठीक नहीं लग रही थी इसलिए उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ नया गठबंधन और नई सरकार बनाने का निर्णय लिया। नीतीश 18 महीने पहले बीजेपी की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को छोड़कर महागठबंधन में शामिल हुए थे।

नीतीश ने राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर को अपना इस्तीफा सौंपने के बाद पत्रकारों से कहा, “मैंने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया है। अभी तक जो सरकार थी वह अब समाप्त हो गई है।” उन्होंने कहा कि वह महागठबंधन से अलग होकर नया गठबंधन बनाएंगे। यह पूछे जाने पर कि उन्होंने यह फैसला क्यों किया, नीतीश ने कहा, “अपनी पार्टी के लोगों से मिल रही राय के अनुसार मैंने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया।”

उन्होंने कहा, “”हमने पूर्व के गठबंधन (“NDA) को छोड़कर नया गठबंधन बनाया था लेकिन इसमें स्थितियां ठीक नहीं लगी। लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव निवर्तमान सरकार में उपमुख्यमंत्री थे और उनके बड़े भाई तेज प्रताप यादव कैबिनेट मंत्री थे। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बिहार की राजनीतिक उथल पुथल पर कहा कि इसका अंदेशा उन्हें पहले ही था। खड़गे ने नीतीश कुमार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कहा कि देश में ऐसे कई लोग हैं जो ‘आया राम गया राम हैं।’

नीतीश कुमार अगस्त 2022 में महागठबंधन में शामिल हुए थे। उन्होंने बीजेपी पर JDU को विभाजित करने की कोशिश का आरोप लगाते हुए उससे नाता तोड़ लिया था। उन्होंने बहुदलीय गठबंधन के साथ नयी सरकार बनाई थी जिसमें RJD, कांग्रेस और तीन वामपंथी दल शामिल थे।

मौजूदा 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में JDU के 45 और BJP के 78 विधायक हैं। नीतीश कुमार को एक निर्दलीय सदस्य का भी समर्थन हासिल है। वहीं, पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के नेतृत्व वाली हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा पहले से ही NDA का हिस्सा है। उसके चार विधायक हैं।

ये भी पढ़ें- ‘I.N.D.I.A. गुट विचलित है, काम नहीं कर रहा’, नीतीश कुमार ने बिहार के CM पद से इस्तीफा देने की बताई ये वजह

RJD (79 विधायक), कांग्रेस(19 विधायक) और वाम दलों (16 विधायकों) के विधायकों को मिलाकर महागठबंधन के 114 विधायक हैं जो बहुमत से 8 कम हैं। र्ह ने बिहार में विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. के टूटने के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि इसके नेता अपनी पार्टी को मजबूत करने में लगे थे, विपक्षी गठबंधन को नहीं।

Source link

Most Popular

To Top