उद्योग/व्यापार

Nifty Pharma मई में हिट कर सकता है 20000 का स्तर BHEL में अभी और तेजी आने की उम्मीद : जतिन गेडिया

शेयरखान के तकनीकी अनुसंधान विश्लेषक जतिन गेडिया ने मनीकंट्रोल से हुए एक बातचीत में कहा है कि हायर टॉप और हायर बॉटम फॉर्मेशन को बरकरार रखते हुए BHEL लगातार तेजी दिखा रहा है। इस तेजी को वॉल्यूम का भी सपोर्ट मिला है। मोमेंटम इंडीकेटर्स पर नजर डालें तो इस स्टॉक में मोमेंटम कमजोर होने या इसके ओवरबॉट होने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं। ऐसे में इस स्टॉक में आगे भी तेजी देखने को मिल सकती है।

निफ्टी फार्मा इंडेक्स में तेजी आने की संभावना

फाइनेंशियल सर्विसेज इंडस्ट्री में 10 सालों से ज्यादा का अनुभव और टेक्निकल एनालिसिस एक्सपर्टीज रखने वाले जतिन को लगता है कि निफ्टी फार्मा इंडेक्स में तेजी आने की संभावना है। उन्होंने कहा, “मार्च के दूसरे हफ्ते से निफी फार्मा इंडेक्स 18,300 और 19,400 के बीच कंसोलीडेट हो रहा है। मई के महीने के दौरान निफ्टी फार्मा का कंसोलीडेशन पूरा होने और इस इंडेक्स के 20,000-20,400 अंक तक पहुंचने की काफी ज्यादा संभावना है।”

निफ्टी में सपोर्ट के पास गिरावट में खरीदारी करें

चार्ट देखने के बाद अगले हफ्ते की निफ्टी और बैंक निफ्टी एक्सपायरी के लिए आपकी ट्रेडिंग रणनीति क्या है? क्या अगले हप्ते तक निफ्टी 23,000 को पार कर जाएगा? इस सवाल के जवाब में जतिन ने कहा कि निफ्टी अपवर्ड स्लोपिंग चैनल में कारोबार कर रहा है। निफ्टी को 22,770-22,800 के जोन में रजिस्टेंस और तेज बिकवाली के दबाव का सामना करना पड़ा है। डेली मोमेंटम सेटअप भी कमजोरी के संकेत दे रहा है। ऐसी स्थिति में ट्रेडिंग करने की सबसे अच्छी रणनीति सपोर्ट के पास गिरावट पर खरीदारी करना है।

निफ्टी को 23,000 तक पहुंचने में लग सकता है ज्यादा समय

निफ्टी के लिए 22,400-22,380 पर सपोर्ट दिख रहा है। वहीं, बैंक निफ्टी के लिए 49,000-48,750 पर सपोर्ट है। चार्ट पैटर्न और ओवर ऑल स्ट्रक्चर को ध्यान में रखते हुए आगे निफ्टी में कंसोलीडेशन की ज्यादा संभावना दिख रही है। निफ्टी को 23,000 तक पहुंचने में ज्यादा समय लग सकता है।

क्या अशोक लीलैंड अब ओवरबॉट दिख रहा है?

इस पर अपनी राय देते हुए जतिन ने कहा कि अशोक लीलैंड की डेली RSI (relative strength index) रीडिंग 80 पर है, जो ओवरबॉट रीडिंग है। हालांकि, यह जरूरी नहीं कि स्टॉक पर तत्काल विराम लग जाये और गिरावट शुरू हो जाय। स्टॉक में तेजी की गति मंद पड़ सकती है।

अनुज सिंघल के BIG STOCKS पर रहे नजर, मुनाफे वाले SPOTLIGHT शेयर भी चमकाएंगे किस्मत

क्या आपको उम्मीद है कि निफ्टी FMCG कंसोलीडेशन से बाहर निकलेगा और आने वाले हफ्तों में आसानी से रिकॉर्ड हाई पर पहुंच जाएगा?

इसके जवाब में जतिन ने कहा कि जनवरी 2024 की शुरुआत से निफ्टी एफएमसीजी में 9.5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। इंडेक्स 52,500 के ऊपर चला गया है, लेकिन अभी भी 57,967 के अपने ऑल टाइम हाई से काफी नीचे है। डेली टाइम फ्रेम चार्ट पर रुझान में बदलाव के संकेत हैं और इसने फिर से तेजी पकड़नी शुरू कर दी। हालांकि इंडेक्स के नई ऊंचाई पर पहुंचने में ज्यादा समय लगने की संभावना है। हिंदुस्तान यूनिलीवर और आईटीसी जैसे दिग्गजों के प्रयास से इंडेक्स को नई ऊंचाई पर पहुंचने में मदद मिलेगी।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top