उद्योग/व्यापार

Nestle India ने स्टॉक स्प्लिट के लिए तय किया रिकॉर्ड डेट, गिरावट पर बंद हुए शेयर

FMCG सेक्टर की दिग्गज कंपनी Nestle India ने स्टॉक स्प्लिट के लिए रिकॉर्ड डेट तय कर दिया है। शेयरधारकों की पात्रता तय करने के लिए 5 जनवरी 2024 को रिकॉर्ड डेट के रूप में तय किया गया है। अक्टूबर में कंपनी के बोर्ड ने 1:10 के अनुपात में स्टॉक स्प्लिट को मंजूरी दी थी। इस बीच आज 18 दिसंबर को Nestle India के शेयरों में 0.27 फीसदी की मामूली गिरावट आई है और यह स्टॉक 24,300 रुपये के भाव पर बंद हुआ है।

कैसे रहे दूसरी तिमाही के नतीजे

मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में Nestle India का मुनाफा सालाना आधार पर 36 फीसदी बढ़कर 908 करोड़ रुपये हो गया। वहीं, इसका रेवेन्यू 9.6 फीसदी बढ़कर 5036 करोड़ रुपये हो गया है।

FII ने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी जून तिमाही के 12.38 फीसदी से घटाकर सितंबर तिमाही में 12.1 फीसदी कर दी। इसी अवधि में DII ने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी 9.05 फीसदी से बढ़ाकर 9.32 फीसदी कर ली।

कैसा रहा है शेयरों का प्रदर्शन

पिछले एक महीने में Nestle India के शेयरों का प्रदर्शन फ्लैट रहा है। वहीं, पिछले 6 महीने में इसने करीब 7 फीसदी का रिटर्न दिया है। इस साल अब तक कंपनी के शेयर 24 फीसदी चढ़ चुके हैं।

क्या होता है स्टॉक स्प्लिट

स्टॉक स्प्लिट के तहत कंपनी अपने शेयरों को विभाजित करती है। आमतौर पर किसी कंपनी के शेयर जब बहुत महंगे हो जाते हैं, तब छोटे निवेशक उन शेयरों में निवेश नहीं कर पाते हैं। ऐसे में कंपनी अपने शेयरों की ओर छोटे निवेशकों को आकर्षित करने और बाजार में मांग बढ़ाने के लिए स्टॉक स्प्लिट का सहारा लेती है।

Source link

Most Popular

To Top