उद्योग/व्यापार

NDA को मिली 400 से अधिक सीट, तो शेयर बाजार में आएगी जबरदस्त तेजी: दिग्गज निवेशक मार्क मोबियस

दिग्गज निवेशक मार्क मोबियस (Mark Mobius) का मानना है कि अगर भारतीय जनता पार्टी (BJP) की अगुआई वाले नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) को 400 से अधिक सीटें मिलती हैं तो भारतीय शेयर बाजार में तेजी आएगी और ये अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इसके अलावा यह भारत की इकोनॉमी के लिए भी अच्छा होगा। मोबियस ने हमारे सहयोगी CNBC-TV18 से कहा, “यह बाजार के लिए अच्छी खबर होगी। इससे भी बड़ी बात यह है कि यह अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा होगा।” मोबियस से पूछा गया था कि आखिर भारतीय शेयर बाजार में इतनी अस्थिरता क्यों है और विदेशी संस्थागत निवेशक (FIIs) इतनी भारी मात्रा में क्यों बिकवाली कर रहे हैं।

मनीकंट्रोल पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, मई में FIIs ने अब तक शुद्ध रूप से 33,540 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं। वहीं अप्रैल में लोकसभा चुनाव के ऐलान के बाद से FII ने अबतक करीब 6 अरब डॉलर की बिकवाली की है। मार्क मोबियस ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान दिख रही अनिश्चितता के चलते FIIs यह बिकवाली कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, “ऐसा शायद चुनाव नतीजों को लेकर पैदा हुई अनिश्चितता के कारण हआ है। निवेशक, फिर वो चाहें विदेशी या फिर भारतीय, सभी निवेशक अनिश्चितता से नफरत करते हैं। वे नहीं चाहते कि भविष्य को लेकर कुछ भी अनिश्चित हो।”

मोबियस ने इस बात पर जोर दिया कि NDA सरकार की मजबूत वापसी से सरकारी को अपनी महत्वकांक्षी पॉलिसीज पर आगे बढ़ने में मदद मिलेगी और इससे ग्रोथ को बढ़ाने और सभी सेक्टर्स में टेक्नोलॉजी को अपनाने में मदद मिलेगी। दिग्गज निवेशक ने यह भी कहा कि विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए एक अनुकूल माहौल चाहिए होता है, जिसे बनाने में सरकार की भूमिका अहम होती है।

मार्क मोबियन ने कहा, “भारत के लिए टेक इनोवेशन और टेक मैन्युफैक्चरिंग सेंटर बनने का एक शानजार मौका है। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि भारत की सरकार चीन, ताइवान अमेरिका, जापान आदि से इन बड़ी कंपनियों को किस हद तक आकर्षित करने में सफल रहती है। निश्चित रूप से इसमें भारत सरकार के बनाए माहौल का असर रहेगा। मेरा मानना है कि मोदी सरकार शायद इसे और अधिक आकर्षक बनाने की कोशिश करेगी और कई प्रतिबंधों में ढील देगी, जिससे अधिक विदेशी निवेशक आकर्षित होंगे।”

यह भी पढ़ें- LIC Housing Finance बांटेगी 450% डिविडेंड, लेकिन मार्च तिमाही में घटा है मुनाफा

Source link

Most Popular

To Top