उद्योग/व्यापार

NALCO के शेयर 52-वीक हाई पर, Q4 में मजबूत नतीजों के बाद ब्रोकरेज बुलिश

नेशनल एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड (NALCO) के शेयरों में आज 28 मई को 6 फीसदी तक की तेजी देखी गई। इंट्राडे में स्टॉक ने 206.30 रुपये के अपने 52-वीक हाई को छू लिया। हालांकि, यह तेजी बरकरार नहीं रह सकी। इस समय यह स्टॉक 0.10 फीसदी की गिरावट के साथ 194.05 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है। दरअसल, कंपनी ने FY24 की चौथी तिमाही में मजबूत नतीजे जारी किए हैं। यही वजह है कि आज इसमें जमकर खरीदारी देखी गई। वहीं, ब्रोकरेज भी स्टॉक को लेकर बुलिश नजर आ रहे हैं। आज की तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप 35,639.84 करोड़ रुपये हो गया है।

कैसे रहे NALCO के तिमाही नतीजे

पब्लिक सेक्टर कंपनी NALCO एक नवरत्न फर्म है। यह देश के सबसे बड़े इंटीग्रेटेड बॉक्साइट-एल्यूमीना-एल्यूमीनियम-पावर कॉम्प्लेक्स में से एक है। कम खर्चों के कारण Q4FY24 में कंपनी का कंसोलिडेटेड प्रॉफिट दो गुना बढ़कर 996.74 करोड़ रुपये हो गया है। हालांकि, तिमाही के दौरान कंपनी की कंसोलिडेटेड टोटल इनकम एक साल पहले की अवधि में 3726.76 करोड़ रुपये से घटकर 3663.09 करोड़ रुपये रह गई।

कच्चे माल की लागत में 22 फीसदी की गिरावट के कारण चौथी तिमाही में कंपनी का खर्च घटकर 2720.42 करोड़ रुपये रह गया। एल्युमीनियम प्रोडक्शन के लिए प्रमुख मटेरियल – थर्मल कोल और बॉक्साइट की कम कीमतों से खर्चों पर कंट्रोल रहा। इस साल जनवरी-मार्च में लंदन मेटल एक्सचेंज पर बेंचमार्क थ्री-मंथ एल्युमीनियम औसतन 2,241 डॉलर प्रति मीट्रिक टन रहा, जो 2023 की इसी अवधि से 8.2 फीसदी कम है।

क्या है NALCO पर ब्रोकरेज फर्म की राय

हाल ही में NALCO के ज्वाइंट वेंचर KABIL ने अर्जेंटीना के CAMYEN SE के साथ अपना पहला एक्सप्लोरेशन और लिथियम माइनिंग एग्रीमेंट किया। ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने स्टॉक के लिए अपना टारगेट प्राइस बढ़ा दिया है। वहीं, एक्सिस सिक्योरिटीज ने इसके लिए ‘Buy’ कॉल बरकरार रखा है। मोतीलाल ओसवाल ने स्टॉक के लिए ‘Neutral’ रेटिंग दोहराई है और टारगेट प्राइस 180 रुपये प्रति शेयर रखा है।

एक्सिस सिक्योरिटीज ने कहा कि NALCO लगातार अपनी उच्चतम रिफाइनिंग और स्मेल्टिंग कैपिसिटी (460 केटीपीए) पर काम कर रहा है और थर्मल कोल की कीमतों में हाल ही में आई नरमी के कारण बिजली की लागत कम हुई है। ब्रोकरेज ने पिछले एक महीने में तेज उछाल के बाद अपने LME एल्युमीनियम और एल्युमिना की कीमतों में बदलाव किया है। ब्रोकरेज ने स्टॉक को 215 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ Buy रेटिंग दी है।

Source link

Most Popular

To Top