उद्योग/व्यापार

Mutuals Funds: ये हैं दलाल स्ट्रीट के सबसे पंसदीदा शेयर, लगभग सभी म्यूचुअल फंड ने किया है निवेश

फंड मैनेजरों के अगर सबसे पसंदीदा शेयरों की बात की जाए, तो इसमें टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) और आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) सबसे ऊपर है। करीब 40 म्यूचुअल फंड हाउसों ने अपनी विभिन्न स्कीमों के जरिए इन दोनों ब्लूचिप शेयरों में निवेश किया हुआ है। ब्रोकरेज फर्म इमके (Emkay) के आंकड़ों से पता चलता है कि इंफोसिस और मारुति सुजुकी इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। इन दोनों शेयरों में नवंबर महीने तक 39 म्यूचुअल फंड हाउसों ने अपनी विभिन्न स्कीमों के जरिए निवेश कर रहा था।

अगर सेक्टर के आधार पर बात करें, कंज्म्पशन स्टॉक में फंड मैनेजरों का सबसे पंसदीदा शेयर टाइटन (Titan) है। वहीं FMCG सेगमेंट में आईटीसी (ITC) और हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) सबसे पसंदीदा स्टॉक हैं। फार्मास्युटिकल सेगमेंट में, सन फार्मा सबसे पसंदीदा स्टॉक के रूप में उभरा है। जबकि NBFC के बीच पहली पसंदबजाज फाइनेंस है।

ग्लोबल लेवल पर चुनौतीपूर्ण स्थिति के बावजूद, आईटी फर्मों को भी लिस्ट में अच्छी तरह से जगह दिया गया है। इसमें पर्सिस्टेंट सिस्टम्स, एलटीआईइंडट्री, एम्फैसिस और कोफोर्ज जैसे मिडकैप स्टॉक्स के नाम भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें-

वहीं सरकारी बैंकों, भारतीय स्टेट बैंक इकलौता बैंक है, जिसमें 45 कंपनियों वाले म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री की 30 कंपनियों ने निवेश किया है। वहीं पब्लिक सेक्टर कंपनियों में एनटीपीसी में भी 30 म्यूचुअल फंड हाउसों की होल्डिंग है।

म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री के सबसे पंसदीदा शेयरों का आप नीचे दिए लिस्ट में देख सकते हैं-

Darlings of Dalal Street

पसंदीदा स्टॉक

आईटी शेयरों में सबसे ज्यादा होल्ड किया जाने वाला शेयर टीसीएस है। हालांकि आईटी कंपनियों के सबसे बड़े बाजार अमेरिका और यूरोप में ब्याज दरों के बढ़ने और आर्थिक सुस्ती आने की आशंका से साल 2023 में आईटी कंपनियों का कारोबार काफी प्रभावित हुआ। टीसीएस का करीब 68 प्रतिशत रेवेन्यू अमेरिका और यूरोप से आता है। हालिया सितंबर तिमाही में टीसीएस के अमेरिकी डॉलर रेवेन्यू में गिरावट दर्ज की गई थी। साथ ही कर्मचारियों की संख्या में भी अब तक की सबसे अधिक तिमाही गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, घरेलू ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल सहित कई एनालिस्ट्स का भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी के लिए अभी भी पॉजिटिव रुख बना हुआ है।

दूसरी ओर ICICI बैंक धीरे-धीरे बैंकिंग सेक्टर की अग्रणी कंपनी के रूप में अपने सबसे बड़े समकक्ष HDFC बैंक को पीछे छोड़ रहा है। मनीकंट्रोल के एनालिस्ट कॉल ट्रैकर के मुताबिक, निफ्टी कंपनियों में ICICI बैंक पर सबसे अधिक Buy रेटिंग मिली है। सितंबर तिमाही में ICICI बैंक का मुनाफा सालाना आधार पर 35.5 फीसदी बढ़कर 10,261 करोड़ रुपये रहा। वहीं कंपनी का नेट इंटरेस्ट इनकम (NII) सालाना आधार पर 24 प्रतिशत बढ़कर 18,308 करोड़ रुपये रहा।

Source link

Most Popular

To Top