उद्योग/व्यापार

Mutual Fund की इस स्कीम के डिविडेंड के लिए आज रिकॉर्ड डेट, आपके पास है?

Mutual Fund Dividend Payout: जिस प्रकार से शेयरों को होल्ड करने करने पर डिविडेंड मिलता है, उसी प्रकार म्यूचुअल फंड्स की यूनिट्स होल्ड करने पर भी डिविडेंड मिलता है। जैसे शेयरों से डिविडेंड पाने के लिए रिकॉर्ड डेट पर शेयर होना चाहिए, वैसे ही म्यूचुअल फंड के मामले में भी है। ऐसे ही एक टाटा इक्विटी पीई इनकम डिस्ट्रीब्यूशन कम कैपिटल विदड्रॉल (IDCW) ट्रिगर बी रेगुलर फंड है जो प्रति यूनिट 2.70 रुपये का डिविडेंड बांटने जा रही है। टाटा म्यूचुअल फंड (Tata Mutual Fund) ने इस डिविडेंड पेआउट के लिए रिकॉर्ड डेट 8 अप्रैल 2024 का फिक्स किया है।

लगातार डिविडेंड से मजबूती का मिलता है संकेत

म्यूचुअल फंड मुनाफे का कुछ हिस्सा शेयरहोल्डर्स को डिविडेंड के रूप में बांटता है। टाटा म्यूचुअल फंड के टाटा इक्विटी पीई फंड-रेगुलर प्लान-IDCW ट्रिगर ऑप्शन बी ने यूनिटहोल्डर्स को प्रति यूनिट 2.70 रुपये का डिविडेंड बांचने का फैसला किया है। इसके लिए रिकॉर्ड डेट आज ही है। इस प्रकार के डिविडेंड बांटने वाले प्लान ऐसे निवेशकों के लिए बेहतर होते हैं जो नियमित तौर पर अपने निवेश से कुछ आय चाहते हैं। इससे फंड के परफॉरमेंस और स्टैबिलिटी का भी पता चलता है। जब कोई म्यूचुअल फंड लगातार डिविडेंड बांटता है तो इससे फंड की मुनाफा जेनेरेट करने की क्षमता का पता चलता है और इससे निवेशकों का भरोसा भी बढ़ता है।

फंड के बारे में

टाटा इक्विटी पीई फंड- रेगुलर प्लान ICDW ट्रिगर बी की नेट एसेट वैल्यू (NAV) 8 अप्रैल 2024 के हिसाब से 110.01 रुपये है। 31 मार्च 2024 के हिसाब से इस रेगुलर प्लान का एक्सपेंस रेश्यो 1.79 फीसदी है। इस फंड का साइज 7255.96 करोड़ रुपये है। इस फंड का 97.19 फीसदी पैसा इक्विटी में लगा है और सेक्टरवाइज बात करें तो 29.76 फीसदी पैसा फाइनेंशियल सेक्टर में लगा है। वहीं इक्विटी का 50.32 फीसदी पैसा लार्ज कैप स्टॉक्स, 20.02 फीसदी मिडकैप स्टॉक्स और 7.71 फीसदी स्मॉलकैप स्टॉक्स में लगा है। सबसे अधिक एक्सपोजर HDFC बैंक में है।

HDFC म्यूचुअल फंड को लेकर जरूरी खबर, इस स्कीम में अब नहीं कर पाएंगे लंपसंप निवेश, SIP पर भी लगाई गई सीमा

Source link

Most Popular

To Top