उद्योग/व्यापार

Mutual Fund में करते हैं इंवेस्ट तो ना करना ये 7 गलतियां, हो सकता है भारी नुकसान!

हाल के दिनों में इक्विटी बाजार ने कई निवेशकों को अपनी ओर खींचा है। ज्यादातर लोग स्मॉल कैप, मिड कैप, लार्ज कैप, फ्लेक्सी और बैलेंस्ड जैसी अलग-अलग म्यूचुअल फंड स्कीमों के जरिए निवेश कर रहे हैं। लेकिन, इक्विटी म्यूचुअल फंड्स में निवेश करते समय कुछ आम गलतियां हैं, जिन्हें करने से बचना चाहिए। पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट ने कुछ ऐसी ही बड़ी गलतियों के बारे में बताया है।

1. फाइनेंशियल गोल तय किए बिना निवेश करना

यह सबसे आम गलतियों में से एक है। निवेश करने से पहले यह जरूरी है कि आप अपना फाइनेंशियल गोल तय कर लें। गोल तय होने के बाद ही आप सही फंड चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए अलग फंड होगा और बच्चों की पढ़ाई के लिए अलग होगा।

2. फाइनेंशियल गोल के बजाय रिटर्न के पीछे भागना

हर कोई ज्यादा से ज्यादा रिटर्न कमाना चाहता है, लेकिन सिर्फ ऊंचे रिटर्न के चक्कर में न आएं। अपने फाइनेंशियल गोल को ध्यान में रखते हुए ही फंड चुनें। खतरे उठाने की क्षमता के अनुसार ही ऑफेंसिव या डिफेंसिव फंड चुनें।

3. म्यूचुअल फंडों में ट्रेडिंग करना

म्यूचुअल फंड लंबे टर्म के निवेश के लिए होते हैं। इसमें बार-बार खरीद-फरोख्त करने से फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है। बाजार के उतार-चढ़ाव से घबराने की बजाय लंबी अवधि के लिए निवेश बनाए रखें।

4. बाजार के समय का अनुमान लगाने की कोशिश करना

बाजार की टाइमिंग का अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल है। इस जाल में फंसने से बचें और लंबी अवधि के लिए निवेश करें। एक सिस्टमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिये निरंतर निवेश करें।

5. डाइवर्सिटी नहीं करना

अपने निवेश को विभिन्न सेक्टर और एसेट क्लास में फैलाना जरूरी है। किसी एक सेक्टर या फंड पर निर्भर रहने से खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, अपने पोर्टफोलियो में डाइवर्सिटी लाएं।

6. काल्पनिक रिटर्न की उम्मीद करना

हर कोई जल्दी अमीर बनना चाहता है, लेकिन म्यूचुअल फंड में धैर्य और अनुशासन की जरूरत होती है। काल्पनिक रिटर्न की उम्मीद न करें। लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

7. अपने निवेश की समीक्षा न करना

समय-समय पर अपने निवेश की समीक्षा करते रहें। यह देखते रहें कि आपके चुने हुए फंड अपने लक्ष्य के अनुसार प्रदर्शन कर रहे हैं या नहीं। जरूरत पड़ने पर फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह लें और अपने पोर्टफोलियो में बदलाव करें।

Source link

Most Popular

To Top