उद्योग/व्यापार

Multibagger Stocks: एक साल में 120% और पांच साल में 300% का रिटर्न, निवेशकों पर पैसा बरसा रहा ये स्टॉक, आगे की क्या है प्लानिंग?

शेयर बाजार में इन दिनों काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। वहीं मार्केट में सेंसेक्स और निफ्टी अपने ऑल टाइम हाई पर फिलहाल काम कर रहे हैं। इस बीच कई स्टॉक्स ऐसे भी हैं, जिन्होंने अपने निवेशकों को एक साल में ही तगड़ा रिटर्न दिया है। ऐसे स्टॉक्स ने अपने निवेशकों को एक साल में ही मालामाल कर दिया है। इसमें से एक एसबीसी एक्सपोर्ट्स भी शामिल है। शेयर की कीमत एक साल में ही डबल हो चुकी है।

शेयर में तेजी

SBC Exports Ltd का शेयर प्राइज फिलहाल 30 रुपये के करीब कारोबार कर रहा है। वहीं एक साल पहले शेयर की कीमत 14 रुपये के करीब थी। ऐसे में एक साल में ही शेयर डबल हो चुका है। एक साल के अंदर शेयर ने अपने निवेशकों को 120% का रिटर्न दिया है। इसका एनएसई पर 52 वीक हाई 33.85 रुपये है और इसका 52 वीक लो प्राइज 13.56 रुपये है। वहीं पांच साल में कंपनी के शेयर ने 309% का रिटर्न दिया है। पांच साल पहले शेयर की कीमत 8 रुपये के करीब थी।

विस्तार की योजना

अब  वैश्विक व्यापार के क्षेत्र में अग्रणी एसबीसी एक्सपोर्ट्स लिमिटेड ने अगले 5 वर्षों के लिए विस्तार की योजना बनाई है। अपनी बाजार उपस्थिति को बढ़ाने और अभिनव विकास के अवसरों को बढ़ावा देने पर केंद्रित, कंपनी ने रिटेल, फ्रेंचाइज़िंग और एक्सपोर्ट के क्षेत्र में कारोबार करने की जानकारी दी है। कंपनी की अगले 5 साल की रणनीतिक योजना एक फ्रेंचाइजी मॉडल के माध्यम से विस्तार करने, ऑनलाइन बिक्री को बढ़ावा देने, रिटेल स्टोर स्थापित करने, निर्यात बढ़ाने और नई सरकारी परियोजनाओं को सिक्योर करने पर केंद्रित है।

फ्रैंचाइजी मॉडल

फ्रैंचाइजी मॉडल के तहत SBC एक्सपोर्ट्स लिमिटेड उत्साही उद्यमियों को अपने वैश्विक नेटवर्क में शामिल होने के लिए आमंत्रित करेगा। इसमें SBC एक्सपोर्ट आउटलेट के लोग खुद मालिक होंगे और उन्हें संचालित कर पाएंगे। जिससे रोजगार के भी मौके बढ़ेंगे। कंपनी का टारगेट संभावित बाजारों में 50 फ्रैंचाइजी स्टोर लॉन्च करना है।

रिटेल स्टोर

इसके साथ ही SBC एक्सपोर्ट्स लिमिटेड दुनिया भर के प्रमुख बाजारों में प्रमुख रिटेल स्टोर का एक नेटवर्क स्थापित करेगा। कंपनी ने टियर-2 या टियर-3 शहरों में 30 रिटेल स्टोर खोलने का फैसला किया है। इसके साथ ही एक्सपोर्ट के लिए अंतरराष्ट्रीय वितरकों के साथ रणनीतिक साझेदारी बनाने पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर रहेगा। कंपनी एशिया, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका के उभरते बाजारों में विस्तार करके निर्यात मात्रा को 30% तक बढ़ाने की भी योजना बना रही है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top