उद्योग/व्यापार

Multibagger Stocks: एक साल में चार गुना बढ़ा शेयर, अब QIP के जरिए ₹1,000 करोड़ जुटाएगी कंपनी

Multibagger Stocks: एक साल में चार गुना बढ़ा शेयर, अब QIP के जरिए ₹1,000 करोड़ जुटाएगी कंपनी

जिंदल सॉ लिमिटेड (Jindal Saw Ltd) ने गुरुवार को बताया कि उसके बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 1,000 करोड़ तक जुटाने की योजना मंजूरी दे दी है। इस राशि को क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशंस प्लेसमेंट (QIP) के जरिए जुटाया जाएगा। जिंदल सॉ का मुख्यालय यूपी के मथुरा में है। भारतीय शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनियों को QIP के जरिए न्यूनतम रेगुलेटरी जरूरतों के साथ घरेलू संस्थागत निवेशकों से पूंजी जुटाने की अनुमति होती है। स्टॉक एक्सचेंजों को भेजी एक सूचना में कंपनी ने कहा कि वह एक या एक से अधिक किस्तों में यह राशि जुटा सकती है।

कंपनी ने बताया कि यह राशि इक्विटी शेयरों या वारंट जैसी अन्य सिक्योरिटीज को बेचकर जुटाया जा सकता है। बाद में इन सिक्योरिटीज को इक्विटी शेयरों या दोनों के कॉम्बिनेशन में बदला जा सकता है।

जिंदल सॉ ने QIP के जरिए जुटाई गए ₹1,000 करोड़ में से अधिकतर रकम का उपयोग कर्ज चुकाने में किया जाएगा। वित्त वर्ष 2023 के अंत में कंपनी पर ₹3,200 करोड़ से अधिक का कर्ज था। कंपनी ने कहा कि वहीं अधिकतम 10% राशि का इस्तेमाल सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- IT Stocks: आईटी शेयरों में लौटी रौनक, एनालिस्ट्स बोले- ‘अभी खरीदा तो लंबे समय तक कमाएंगे मुनाफा’

जिंदल सॉ को अभी इस फंडिंग योजना पर शेयरहोल्डरों से मंजूरी लेना बाकी है। कंपनी इसके लिए एक एक्स्ट्राऑर्डिनरी जनरल मीटिंग (EGM) बुलाने की तैयारी में है।

स्टॉक मार्केट में जिंदल सॉ की गिनती मल्टीबैगर शेयरों होती है। साल 2023 में अबतक इसने अपने निवेशकों को 316.55% का रिटर्न दिया है। वहीं पिछले 3 सालों में इसके शेयरों की कीमत करीब 460% बढ़ी है।

Jindal Saw के शेयर गुरुवार 14 दिसंबर को एनएसई पर 1.09% बढ़कर 435 रुपये के भाव पर बंद हुए। कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन फिलहाल 13,830 करोड़ रुपये है। इसका 52-वीक हाई 515 रुपये है और फिलहाल यह शेयर इससे करीब 15.59% नीचे कारोबार कर रहा है। वहीं इसका 52-वीक का निचला स्तर 90.25 रुपये है, जिससे यह शेयर फिलहाल करीब 381.66% ऊपर कारोबार कर रहा है।

Source link

Most Popular

To Top