उद्योग/व्यापार

MP News: मध्य प्रदेश सरकार ने बंद की गई मांस-मछली की 25,000 दुकानें, सीएम मोहन यादव ने क्यों दिए आदेश

MP News: मध्य प्रदेश में पिछले 25 दिनों में राज्य में खुले स्थानों पर मांस और मछली बेचने वाली 25,000 दुकानें बंद की गई हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव (Madhya Pradesh CM Mohan Yadav) ने रविवार को उज्जैन में 218 करोड़ रुपये की 187 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करने के बाद बताया कि मैंने निर्देश दिया था कि खुले में मांस और मछली बेचने वाली दुकानों को हटाया जाना चाहिए। इसके बाद राज्य में इस तरह की करीब 25,000 दुकानें हटा दी गई हैं। उन्होंने कहा कि मप्र में विकास कार्य जारी रहेंगे और इसमें कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में ‘मकर संक्रांति’ का त्योहार ‘महिला सशक्तीकरण दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने शहर के ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व का जिक्र करते हुये कहा कि महाकालेश्वर मंदिर के लिए प्रसिद्ध उज्जैन में भगवान श्रीकृष्ण ने 64 कलाएं सीखी थीं। मोहन यादव ने कहा, “उज्जैन वह स्थान है जहां से संघमित्रा और महेंद्र बौद्ध धर्म का प्रचार करने के लिए श्रीलंका गए थे।”

बता दें कि संघमित्रा सम्राट अशोक की बेटी थी, जबकि महेंद्र उनके बेटे थे। पिछले साल 13 दिसंबर को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के कुछ घंटे बाद सीएम मोहन यादव ने राज्य में खुले स्थानों पर मांस और मछली बेचने पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश जारी किए थे।

आदेश लागू होते ही ऐसे दुकानदारों पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है जो गली-मोहल्लों या धार्मिक स्थलों के पास सड़क किनारे मांस, मछली और अंडों की दुकानें चलाते हैं। बीजेपी सरकार ने राज्य की सभी जिलों को इस आदेश का सख्ती के साथ पालन करने का निर्देश दिया है। इस फैसले ने विपक्ष को सरकार पर हमला करने का मौका दे दिया है। विपक्ष का कहना है कि इससे छोटे दुकानदारों को ज्यादा नुकसान उठाना पड़ेगा।

Source link

Most Popular

To Top