उद्योग/व्यापार

Motisons Jewellers IPO : सब्सक्रिप्शन से पहले ग्रे मार्केट में जबरदस्त क्रेज, 18 दिसंबर से खुलने वाला है इश्यू

Motisons Jewellers IPO : जयपुर के मोतीसंस ज्वेलर्स का आईपीओ 18 दिसंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने वाला है। इसके जरिए कंपनी 151.09 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। निवेशकों के पास इसमें 20 दिसंबर तक निवेश का मौका होगा। ग्रे मार्केट में इस आईपीओ के शेयरों की अच्छी-खासी डिमांड दिख रही है। ज्वेलरी कंपनी ने आईपीओ का प्राइस बैंड 52 रुपये से 55 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। बता दें कि कंपनी ने आईपीओ खुलने से पहले एंकर निवेशकों से करीब 36 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

ग्रे मार्केट का अपडेट

ग्रे मार्केट में मोतीसंस ज्वेलर्स के आईपीओ का जबरदस्त क्रेज दिख रहा है। यह इश्यू आज 16 दिसंबर को इश्यू प्राइस की तुलना में 104 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है। इसका मतलब है कि अपर प्राइस बैंड के हिसाब से कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग 159 रुपये के भाव पर होने की संभावना है। अगर ऐसा होता है तो निवेशकों को 189.09 फीसदी का बंपर मुनाफा होगा। बता दें कि GMP मार्केट सेंटीमेंट पर बेस्ड होता है और बदलता रहता है।

आईपीओ से जुड़ी डिटेल

इस आईपीओ के लिए लॉट साइज 250 शेयरों का है। खुदरा निवेशकों को कम से कम 13,750 रुपये का निवेश करना होगा। मोतिसंस ज्वेलर्स के आईपीओ के तहत 2.74 करोड़ फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। इसमें ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत कोई बिक्री नहीं होगी। इसका मतलब है कि आईपीओ से होने वाली पूरी आय कंपनी के पास जाएगी।

ऑफर साइज का आधा हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए, 15 फीसदी हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल के लिए और शेष 35 फीसदी शेयर रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित किया गया है।

कहां होगा फंड का इस्तेमाल

जयपुर स्थित छाबड़ा परिवार के स्वामित्व वाली ज्वेलरी रिटेल कंपनी आईपीओ से होने वाल आय में से 58 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कर्ज चुकाने के लिए करेगी। इसके अलावा, 71 करोड़ रुपये का उपयोग वर्किंग कैपिटल जरूरतों के लिए किया जाएगा। वहीं, शेष फंड सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए खर्च होगी।

कंपनी ने 55 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर 60 लाख इक्विटी शेयरों के प्री-आईपीओ प्लेसमेंट के जरिए 33 करोड़ रुपये जुटाए हैं। इसके बाद ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस में बताए गए 3.34 करोड़ इक्विटी शेयरों तक के इश्यू साइज को 60 लाख इक्विटी शेयरों से घटाकर 2.74 करोड़ इक्विटी शेयर कर दिया गया है।

कंपनी के बारे में

मोतिसंस ज्वेलर्स ने 1997 में जयपुर में एक शोरूम के साथ अपना ज्वेलरी बिजनेस शुरू किया और बाद में मोतिसंस ब्रांड के तहत 4 शोरूम तक नेटवर्क का विस्तार किया। कंपनी ने पिछले वर्षों में बेहतर वित्तीय आंकड़े दर्ज किए हैं। मार्च FY23 को समाप्त वर्ष में नेट प्रॉफिट 50.5 फीसदी बढ़कर 22.2 करोड़ रुपये हो गया। वहीं, रेवेन्यू पिछले वर्ष की तुलना में 16.5 प्रतिशत बढ़कर 366.2 करोड़ रुपये हो गया। जून FY24 को समाप्त पहली तिमाही में मुनाफा 86.7 करोड़ रुपये के रेवेन्यू पर 5.5 करोड़ रुपये दर्ज किया गया।

Source link

Most Popular

To Top