उद्योग/व्यापार

Moody’s ने अदाणी ग्रुप की चार कंपनियों की रेटिंग को ‘नेगेटिव’ से बदलकर ‘स्टेबल’ किया

मूडीज (Moody’s) के इनवेस्टर ग्रुप ने 13 फरवरी को बताया कि एजेंसी ने अदाणी ग्रुप की चार कंपनियों का डेट आउटलुक ‘नेगेटिव’ से ‘स्टेबल’ कर दिया है। रेटिंग एजेंसी ने ग्रुप 4 अन्य कंपनियों के लिए भी स्टेबल आउटलुक बनाए रखा है।

कंपनी ने सभी 8 कंपनियों की रेटिंग की फिर से पुष्टि की है। जिन कंपनियों के रेटिंग आउटलुक में बदलाव किया गया है, उनमें अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL), अदाणी ग्रीन एनर्जी रेस्ट्रिक्टेड ग्रुप (AGEL RG-1), अदाणी ट्रांसमिशन स्टेप-वन लिमिटेड (ATSOL) और अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (AEML) शामिल हैं।

अदाणी ग्रुप की जिन कंपनियों के लिए रेटिंग आउटलुक में बदलाव नहीं किया गया है, उनमें अदाणी ग्रीन एनर्जी रेस्ट्रिक्टेड ग्रुप (AGEL RG-2), अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड रेस्ट्रिक्टेड ग्रुप 1 (AESL RG1), अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनोमिक जोन लिमिटेड (APSEZ) और अदाणी इंटरनेशनल कंटेनर टर्मिनल प्राइवेट लिमिटेड (AICTPL) शामिल हैं।

मूडीज के इस फैसले से कुछ हफ्ते पहले एक और रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ( S&P) ने अदाणी पोर्ट्स और अदाणी इलेक्ट्रसिटी के लिए क्रेडिट आउटलुक को ‘नेगेटिव’ से बढ़ाकर ‘स्टेबल’ कर दिया था। मूडीज ने फरवरी 2023 में अदाणी ग्रुप की कुछ कंपनियों की रेटिंग को घटाकर ‘नेगेटिव’ कर दिया था। रेटिंग एजेंसी ने इन कंपनियों के लिए पूंजी की उपलब्धता और खर्च में संभावित बढ़ोतरी को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया था।

ग्रुप की कंपनियों को लेकर यह फैसला हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट आने के बाद किया गया था। रिपोर्ट में अदाणी ग्रुप के गवर्नेंस सिस्टम को लेकर चिंता जताई गई थी और इसके बाद अदाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में तेज गिरावट हुई थी और इस वजह से जाहिर तौर पर कंपनी की मार्केट वैल्यू काफी घट गई थी।

Source link

Most Popular

To Top