उद्योग/व्यापार

Maruti Suzuki, Tata Motors से लेकर BMW, Audi तक; 11 कंपनियों की गाड़ियां जनवरी 2024 से होने जा रहीं महंगी

देश में नए साल के पहले माह से कारों की कीमत बढ़ने वाली है। एक-दो नहीं बल्कि 11 ऑटोमोबाइल कंपनियां, जनवरी 2024 से कारों के दाम में वृद्धि करने का ऐलान कर चुकी हैं। इनमें मारुति सुजुकी इंडिया, टाटा मोटर्स, होंडा, हुंडई, ऑडी, मर्सिडीज-बेंज तक के नाम शामिल हैं। कुछ कंपनियां 1 जनवरी से ही दाम बढ़ाने वाली हैं तो कुछ जनवरी के बीच में कीमतों में इजाफा करेंगी। फॉरेन एक्सचेंज रेट्स में उतार-चढ़ाव, कच्चे माल की बढ़ती कीमत, ओवरऑल महंगाई जैसे ​कई फैक्टर्स की वजह से कार मैन्युफैक्चरर्स के लिए कार बनाने की लागत बढ़ गई है। इसकी वजह से वह गाड़ियों के दाम बढ़ाने जा रही हैं। आइए जानते हैं कौन सी 11 कंपनियों की गाड़ियां खरीदने के लिए जनवरी 2024 से ज्यादा दाम चुकान होंगे…

Maruti Suzuki India: मारुति ने महंगाई और कच्चे माले की बढ़ी हुई कीमतों के कारण लागत दबाव का हवाला देते हुए कहा है कि वह जनवरी 2024 में अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाने वाली है। हालांकि कितनी वृद्धि की जाएगी, इसके बारे में खुलासा नहीं किया गया है। मारुति सुजुकी इंडिया ने आखिरी बार इस साल अप्रैल में गाड़ियों की कीमतों में 0.8% की बढ़ोतरी की थी।

ऑडी: जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी ऑडी भी कच्चे माल की मांग और परिचालन लागत बढ़ने का हवाला देते हुए जनवरी 2024 से भारत में अपनी गाड़ियों की कीमतें दो प्रतिशत तक बढ़ाने वाली है। बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से लागू होगी और सभी मॉडल रेंज में होगी।

टाटा मोटर्स: टाटा ग्रुप की इस कंपनी की ओर से भी कहा जा चुका है कि वह जनवरी 2024 से अपने पैसेंजर और इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमतें बढ़ाने पर विचार कर रही है। टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स में टाटा हैचबैक कार टियागो से लेकर एसयूवीसफारी तक शामिल हैं। इनकी कीमत 5.6 लाख रुपये से लेकर 25.94 लाख के बीच है। इसके अलावा टाटा मोटर्स, उत्पादन लागत बढ़ने के चलते अपने कमर्शियल व्हीकल्स की कीमत 1 जनवरी से 3 प्रतिशत तक बढ़ाने वाली है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा: महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी अपनी गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी का निर्णय लिया है। कंपनी के CEO (ऑटोमोटिव डिवीजन) नलिनीकांत गोलागुंटा के मुताबिक, कंपनी जनवरी 2024 से अपने ऑटोमोटिव प्रोडक्ट्स की कीमत में वृद्धि करने का इरादा रखती है। पैसेंजर व्हीकल्स के साथ—साथ कमर्शियल व्हीकल्स के दाम भी बढ़ सकते हैं।

Honda Cars India: उत्पादन लागत में बढ़ोतरी को देखते हुए होंडा 23 जनवरी 2024 से कारों के दाम बढ़ाने की तैयारी में है। कंपनी की कारें 30 हजार रुपये तक महंगी होने वाली हैं। हालांकि यह सामने नहीं आया है कि किस मॉडल की कीमत कितनी बढ़ाई जाएगी।

Hyundai cars India: हुंडई भी कच्चे माल की बढ़ती लागत और जिंस की कीमतों में वृद्धि के चलते अगले महीने से अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाने वाली है। हालांकि किस गाड़ी की कीमत कितनी बढ़ेगी, इस बारे में डिटेल सामने नहीं आई है। कंपनी भारत में ग्रैंड आई10 निओस से लेकर इलेक्ट्रिक एसयूवी आईओएनक्यू5 तक की बिक्री करती है। गाड़ियों की कीमत 5.84 लाख रुपये से लेकर 45.95 लाख रुपये तक है।

MG मोटर इंडिया: यह कंपनी भी नए साल के पहले माह से कारों को महंगा करने का प्लान किए हुए है।

मर्सिडीज-बेंज इंडिया: लग्जरी कार कंपनी मर्सिडीज-बेंज की ओर से भी कहा गया है कि वह भारत में जनवरी 2024 से कीमतों में बढ़ोतरी पर विचार कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1 जनवरी से भारत में चुनिंदा मॉडल की कीमतों में दो प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की जाएगी। यह बढ़ोतरी सी-क्लास के लिए 60,000 रुपये से लेकर जीएलएस एसयूवी के लिए 2.6 लाख रुपये और ‘टॉप-एंड’ आयातित मर्सिडीज-मेबैक एस 680 के लिए 3.4 लाख रुपये तक होगी।

स्कोडा ऑटो इंडिया: स्को़डा ऑटो इंडिया अपने सभी मॉडलों की कीमत एक जनवरी से दो प्रतिशत तक बढ़ाएगी। यह मूल्यवृद्धि आपूर्ति, मैन्युफैक्चरिंग और परिचालन लागत बढ़ने के कारण हो रही है। कंपनी ने कहा है कि मूल्यवृद्धि स्कोडा ऑटो इंडिया के वाहनों- कुशक एसयूवी, स्लाविया सेडान और प्रीमियम एसयूवी कोडियाक की पूरी सीरीज पर लागू होगी। इन वाहनों की कीमत 10.89 लाख रुपये से 39.99 लाख रुपये तक है।

फॉक्सवैगन पैसेंजर कार्स इंडिया: इस कार कंपनी ने भी अपने व्हीकल्स की कीमत 1 जनवरी 2024 से 2 प्रतिशत तक बढ़ाने की घोषणा की है। फॉक्सवैगन पैसेंजर कार्स इंडिया भारत में 11.48 लाख रुपये से लेकर 35.17 लाख रुपये तक की गाड़ियां बेचती है।

बीएमडब्ल्यू: लग्जरी कार मेकर बीएमडब्ल्यू इंडिया ने अपनी कारों के दाम में 2% तक की बढ़ोतरी की घोषणा की है। नई कीमतें 1 जनवरी 2024 से प्रभावी होंगी।

Source link

Most Popular

To Top