उद्योग/व्यापार

Maruti Suzuki : FY25 में 3 लाख यूनिट को पार कर जाएगा कंपनी का एक्सपोर्ट, जानिए नए वित्त वर्ष का पूरा प्लान

Maruti Suzuki : देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया को भरोसा है कि मौजूदा वित्त वर्ष 2024-25 में उसका निर्यात 3 लाख यूनिट को पार कर जाएगा। पिछले वित्त वर्ष में रिकॉर्ड निर्यात के दम पर मारुति सुजुकी ने यह दावा किया है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक निर्यात के लिए 2030 तक आठ लाख यूनिट का लक्ष्य है। बीते शुक्रवार को मारुति सुजुकी के शेयर 1.21 फीसदी की गिरावट के साथ 12,424.65 रुपये के भाव पर बंद हुए हैं। कंपनी का मार्केट कैप 3,90,634 लाख करोड़ रुपये है। मारुति सुजुकी 100 से अधिक देशों में फैले अपने कई निर्यात बाजारों में और अधिक मॉडल पेश करने की योजना बना रही है, साथ ही अपने डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क को भी बढ़ा रही है।

मारुति सुजुकी इंडिया का बयान

मारुति सुजुकी इंडिया के कॉरपोरेट मामलों के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राहुल भारती ने बताया, “लगभग तीन साल पहले तक हमारा निर्यात सालाना 1 से 1.2 लाख कारों के दायरे में था। एक राष्ट्रीय नजरिए और एक व्यावसायिक महत्वाकांक्षा के तहत हमने इन स्तरों से भारी वृद्धि करने का फैसला किया और 2022-23 में हम लगभग 2.59 लाख यूनिट पर पहुंच गए। इसके बाद 2023-24 में हमने 2.83 लाख यूनिट के निर्यात का आंकड़ा पूरा किया।”

मारुति सुजुकी का कार एक्सपोर्ट 9.3% बढ़ा

उन्होंने कहा कि बीते वित्त वर्ष में जब बाकी कार उद्योग का निर्यात वास्तव में तीन फीसदी कम हो गया, मारुति सुजुकी का निर्यात लगभग 9.3 फीसदी बढ़कर 2.83 लाख यूनिट हो गया। उन्होंने बताया कि इस साल भारत से कार निर्यात में मारुति सुजुकी की 42 फीसदी हिस्सेदारी रही।

भारती ने कहा कि कंपनी की रणनीति भारत के निर्यात को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार के लक्ष्य के अनुरूप है। उन्होंने कहा कि कंपनी की इलेक्ट्रिक कारों का उत्पादन वित्त वर्ष 2024-25 में शुरू होगा और इसका निर्यात जापान और यूरोप जैसे बाजारों में किया जाएगा।

कंपनी ने बताया कैसे बढ़ेगा निर्यात

निर्यात की आगे की राह पर भारती उन्होंने कहा, “हमें उम्मीद है कि हम इसमें लगातार सुधार करते रहेंगे और 2030 तक हमारा कुल निर्यात 7.5 लाख से 8 लाख यूनिट का लक्ष्य है।”

निर्यात बढ़ाने के लिए कंपनी की रणनीति को साझा करते हुए, भारती ने कहा, “अभी हमारे पास सभी 100 बाजारों में सभी मॉडल नहीं हैं। इसलिए, निर्यात बढ़ाने का तरीका दुनिया के अधिक देशों में अधिक मॉडल लॉन्च करना और साथ ही अधिक वितरण नेटवर्क है।”

Source link

Most Popular

To Top