उद्योग/व्यापार

Market outlook : Nifty ने हिट किया 21000 का स्तर, जानिए 11 दिसंबर को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

Market News : उतार-चढ़ाव भरे कारोबारी सत्र में भारतीय बाजार आज 08 दिसंबर को बढ़त के साथ बंद हुए हैं। निफ्टी आज 20,950 के आसपास बंद हुआ है। कारोबार के अंत में बीएसई 303.91 अंक यानी 0.44 फीसदी की बढ़त के साथ 69,825.60 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी 68.25 अंक यानी 0.33 फीसदी की बढ़त के साथ 20,969.40 के स्तर पर बंद हुआ है। एनएसई पर 2,611 ट्रेड हुए शेयरों में 1,060 में बढ़त देखने को मिली है। जबकि 1,435 शेयरों में गिरावट देखने को मिली है। जबकि 116 शेयरों में कई बदलाव नहीं हुआ है। बीएसई मिडकैप इंडेक्स मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ हुआ है। जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी गिर कर बंद हुआ है।

निफ्टी पर एचसीएल टेक्नोलॉजीज, जेएसडब्ल्यू स्टील, एलटीआईमाइंडट्री, अपोलो हॉस्पिटल्स और इंफोसिस टॉप गेनर्स में रहे हैं। जबकि अदानी एंटरप्राइजेज, आईटीसी, अदानी पोर्ट्स, हीरो मोटोकॉर्प और ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज निफ्टी के टॉप लूजर रहे हैं। अलग-अलग सेक्टर्स पर नजर डालें तो एफएमसीजी, तेल एवं गैस और पावर इंडेक्स में 1 फीसदी की गिरावट आई है। हेल्थ केयर और ऑटो में में भी 0.5 फीसदी की गिरावट आई है। दूसरी तरफ बैंक, आईटी और रियल्टी 0.5-1 फीसदी ऊपर बंद हुए हैं।

इस हफ्ते की बात करें तो आज खत्म हुए हफ्ते में जुलाई 2022 के बाद की सबसे बड़ी वीकली बढ़त देखने को मिली है। साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स-निफ्टी में 3 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली है। जबकि निफ्टी बैंक में 5 फीसदी से ज्यादा की बढ़त हुई है। वहीं, मिडकैप इंडेक्स में 2 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली है। मिडकैप इंडेक्स तो लगातार 6वें हफ्ते बढ़त लेकर बंद हुआ है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के विनोद नायर का कहना है कि आरबीआई ने आर्थिक विकास पूर्वानुमान को बढ़ाकर और खाने-पीने की चीजों की महंगाई पर भी चिंता जाहिर करके एक संतुलित दृष्टिकोण अपनाया है। शॉर्ट टर्म में बाजार पर इसका अच्छा असर हो सकता है। रबी की बुआई में गिरावट और जलाशयों के घटते स्तर से लगता है कि खाद्यान्न की कीमतें बढ़ सकती हैं। इसका असर एफएमसीजी शेयरों पर दिखा, जिनका प्रदर्शन आज कमजोर रहा।

गन्ने के जूस से एथेनॉल बनाने पर पाबंदी लगाने का फैसला टेंपररी, हर महीने होगी हालात की समीक्षा

11 दिसंबर को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

रेलिगेयर ब्रोकिंग के अजीत मिश्रा का कहना है कि अधिकांश कारोबारी सत्र के दौरान बाजार आज एक दायरे में रहे और मामूली बढ़त के साथ बंद हुए। शुरुआती कारोबार में निफ्टी ने “21000” अंक के एक नए लेवल को हिट किया। हालांकि दिग्गज शेयरों में मुनाफावसूली ने बीच में बढ़त को कम कर दिया। चुनिंदा निजी बैंकिंग काउंटरों में नए सिरे से खरीदारी के साथ आईटी दिग्गजो में उछाल ने फिर से बाजार में जोश भरा। जिसके चलते कारोबार को अंत में निफ्टी 20,969.40 के स्तर पर बंद होने में कमयाब रहा। कई दिनों के जोरदार प्रदर्शन के बाद मिड और स्मॉल कैप थोड़ा बैकफुट पर थे और निचले स्तर पर बंद हुए।

दिग्गज शेयरों में रोटेशनल बाइंग देखने को मिल रही। हमें आगे भी यही प्रवृत्ति जारी रहने की उम्मीद है। किसी भी गिरावट की स्थिति में निफ्टी के लिए 20,700-20,800 के जोन में सपोर्ट दिख रहा है। जबकि 21,200 के स्तर के आसपास इसमें फिर से मुनाफावसूली उभर सकती है। ऐसे में ट्रेडर्स को स्टॉक चुनने में सावधानी बरतने की सलाह होगी। लॉन्ग ट्रेड्स के लिए बैंकिंग और आईटी को प्राथमिकता देनी चाहिए।

शेयरखान के जतिन गेडिया का कहना है कि निफ्टी आज सपाट रुख के साथ खुला और कारोबारी सत्र के पहले आधे हिस्से में उतार-चढ़ाव के बाद इसमें पुलबैक देखने को मिला और यह अब तक के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ। चार्ट पर निफ्टी में 2 दिनों के कंसोलीडेशन के बाद फिर से बढ़ शुरू होती दिखी है। हालांकि मोमेंटम इंडीकेटर ओवरबॉट हैं और ऊपरी स्तरों पर सावधानी बरतने का सुझाव दे रहे हैं। ट्रेड करने की आदर्श रणनीति ट्रेलिंग स्टॉप लॉस मैकेनिज्म के साथ लॉन्ग पोजीशन बनाए रखना है। निफ्टी के लिए 20860 – 20800 पर सपोर्ट दिख रहा है। इस तरफ होने वाली किसी भी गिरावट को खरीदारी के मोके के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। क्योंकि मार्केट का ओवरऑल ट्रेंड अभी भी पॉजिटिव है। ऊपर की तरफ निफ्टी के लिए 21060-21100 पर तत्काल रजिस्टेंस दिख रहा है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top