उद्योग/व्यापार

Market outlook : हफ्ते के आखिरी सत्र में बाजार में रही रौनक, जानिए 8 जनवरी को कैसी रह सकती है इसकी चाल

Stock market : आज कारोबारी हफ्ते के आखिरी सत्र में बाजार में रौनक रही और इसी के साथ बाजार बढ़त पर बंद हुआ। आज सबसे ज्यादा खरीदारी IT, रियल्टी, ऑटो शेयरों में रही वहीं बैंकिंग, फार्मा, मेटल शेयरों में दबाब देखा गया। रियल्टी इंडेक्स 52 हफ्ते की ऊपरी स्तर पर बंद हुआ है। PSE और एनर्जी इंडेक्स भी बढ़त पर बंद हुए हैं। वहीं, बैंकिंग, फार्मा, मेटल शेयरों में दबाव देखने को मिला है। सेंसेक्स-निफ्टी निचले स्तर से सुधरकर बंद हुए हैं। मिडकैप और स्मॉल कैप इंडेक्स की रिकॉर्ड क्लोजिंग हुई है।

कारोबार के अंत में सेंसेक्स 179 अंक चढ़कर 72,026 पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी 52 अंक चढ़कर 21,711 पर बंद हुआ है। जबकि, निफ्टी बैंक 37 अंक गिरकर 48,159 पर बंद हुआ है। वहीं, मिडकैप 87 अंक चढ़कर 47,396 पर बंद हुआ है। सेंसेक्स के 30 में से 15 शेयरों में गिरावट देखने को मिली है। जबकि निफ्टी के 50 में से 26 शेयरों में बिकवाली रही है। निफ्टी बैंक के 12 में से 9 शेयर गिरावट लेकर बंद हुए हैं। उधर डॉलर के मुकाबले रुपया आज 8 पैसे मजबूत होकर 83.15 के स्तर पर बंद हुआ है।

8 जनवरी को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

शेयरखान के जतिन गेडिया का कहना है कि निफ्टी ने आज बढ़त के साथ शुरुआत की, हालांकि यह ऊपरी स्तर पर टिकने में कामयाब नहीं रहा और इंट्राडे में इसमें करेक्शन देखने को मिला। हालांकि नीचे की तरफ ये 21630 – 21650 के आसपास से फिर वापसी करता नजर आया और कारोबार के अंत में अच्छी बढ़त के साथ बंद हुआ। उम्मीद है कि अगले कुछ कारोबारी सत्रों में निफ्टी 21500 – 21850 के दायरे में कारोबार करता दिखेगा। इस दायरे के ऊपर या नीचे किसी भी तरफ टूटने से बाजार की दिशा साफ होगी। कुल मिलाकर बाजार का रुझान अभी भी तेजड़ियों के पक्ष में है, हालांकि अगले कुछ कारोबारी सत्रों में कंसोलीडेशन की संभावना है।

बैंक निफ्टी आज 48640 – 47480 के बड़े दायरे में कंसोलीडेट होता दिखा। ट्रेडरों के लिए बैंक निफ्टी आज काफी वोलेटाइल रहा। इस प्रक्रिया में इसने 47800 के सपोर्ट को बनाए रखा है। ये इसके 20-मूविंग एवरेज के आसपास ही है। एक बार जब यह कंसोलीडेशन पूरा हो जाएगा तो फिर बैंक निफ्टी में हमें और तेजी देखने को मिलेगी। शॉर्ट टर्म में बैंक निफ्टी हमें 49500 की तरफ जाता दिख सकता है।

CERC ने अगले 5 साल के लिए बिजली की दरों पर जारी किया ड्रॉफ्ट पेपर, जानिए किन शेयरों पर होगा असर

रेलिगेयर ब्रोकिंग के अजीत मिश्रा का कहना है कि आज मिलेजुले ग्लोबल संकेतों के बीच बाजार में उतार-चढ़ाव रहा और ये मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ। शुरुआती बढ़त के बाद, निफ्टी धीरे-धीरे नीचे खिसक गया और अंत तक एक दायरे में घूमता रहा। इन मिलेजुले ग्लोबल संकेतों को देखते हुए लगता है कि निफ्टी 21,500-21,800 के दायरे के भीतर कुछ और समय बिता सकता है। लेकिन इसका ओवरऑल ट्रेंड पॉजिटिव है। इसके ध्यान में रखते हुए ट्रेडर्स को सही स्टॉक चुनने और जोखिम प्रबंधन पर अपना फोकस रखना चाहिए। किसी भी बड़े इवेंट के अभाव में आने वाले कारोबारी सत्रों में ग्लोबल इंडेक्स खासकर अमेरिका बाजारों से आ रहे संकेत बाजार की दिशा तय करेंगे।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top