उद्योग/व्यापार

Market outlook : लाल निशान में बंद हुआ बाजार, जानिए 13 फरवरी को कैसी रह सकती है इसकी चाल

Stock market : आईटी और फार्मा को छोड़कर आज सभी सेक्टरों में बिकवाली देखने को मिली। जिसके चलते भारतीय इक्विटी इंडेक्स 12 फरवरी को लाल निशान में बंद हुए। निफ्टी गिरावट के साथ 21,600 के आसपास बद हुआ। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 523 अंक या 0.73 फीसदी गिरकर 71,072.49 पर और निफ्टी 166.50 अंक या 0.76 फीसदी गिरकर 21,616 पर बंद हुआ है। आज लगभग 791 शेयरों में तेजी आई, 2618 शेयरों में गिरावट रही और 66 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। बीएसई मिडकैप इंडेक्स 2.6 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 3 फीसदी गिरे हैं।

कोल इंडिया, हीरो मोटोकॉर्प, बीपीसीएल, ओएनजीसी और एनटीपीसी निफ्टी के टॉप लूजर रहे। जबकि डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज, अपोलो हॉस्पिटल्स, विप्रो, डिविस लैब्स और एचसीएल टेक्नोलॉजीज निफ्टी के टॉप गेनर रहे। अलग-अलग सेक्टर्स की बात करें तो एफएमसीजी, पीएसयू बैंक, कैपिटल गुड्स, मेटल, तेल और गैस, पावर और रियल्टी में 1-4 फीसदी की गिरावट आई, जबकि हेल्थ सर्विसेज और आईटी सूचकांक हरे निशान में बंद हुए।

कंसोलीडेशन के बीच लार्ज कैप करेंगे अच्छा प्रदर्शन

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के विनोद नायर का कहना है कि एक्सचेंज मार्जिन जरूरतों में बढ़ोतरी के कारण पोजीशंस में कमी आई। मिड और स्मॉल कैप में ज्यादा गिरावट रही। फार्मा और आईटी सेक्टरों को छोड़ सभी सेक्टरों बिकवालीकही। जिसमें पीएसयू बैंकों में सबसे ज्यादा कमजोरी रही। मिड और लार्ज कैप के बीच प्रीमियम वैल्यूएशन का अंतर अपने ऑलटाइम हाई पर पहुंच गया है। मजबूत आर्थिक पूर्वानुमान के बावजूद कमजोर ऑपरेटिंग मार्जिन के कारण कॉर्पोरेट आर्निंग धीमी पड़ने की उम्मीद है। ब्रॉडर मार्केट के लिए प्रीमियम वैल्यूएशन को बनाए रखना एक चुनौती साबित होगी। कंसोलीडेशन के बीच लार्ज कैप के अच्छा प्रदर्शन करता दिख सकता है।

निफ्टी में कमजोरी के संकेत

एलकेपी सिक्योरिटीज के रूपक डे का कहना है कि ऑवरली चार्ट पर कंसोलीडेशन टूटने के बाद निफ्टी में और गिरावट आई है जो कमजोरी में बढ़त का संकेत है। डेली चार्ट से साफ है कि निफ्टी निचले स्तर पर है। ये तेजी की भावना में कमी का संकेत दे रहा है। मोमेंटम इंडीकेटर भी मंदी के नजरिए की पुष्टि करते हैं। अब जब तक निफ्टी 21850 से नीचे रहेगा तब तक बिकवाली जारी रह सकती है। नीचे की तरफ इसके लिए 21500 पर सपोर्ट है।

Bank, रियल्टी और मीडिया स्टॉक्स 10% तक टूटे, मिडकैप और स्मॉलकैप पर ज्यादा मार

एलकेपी सिक्योरिटीज के ही कुणाल शाह का कहना है कि बैंक निफ्टी इंडेक्स पर मंदड़ियों की पकड़ जारी रही। ऊपरी स्तरों पर दबाव देखने को मिला। 45000 के शॉर्ट टर्म सपोर्ट से नीचे बंद होना मंदी की भावना का संकेत है। बैंक निफ्टी के लिए 45100 पर तत्काल रजिस्टेंस दिख रहा है। ये बाधा पार होने पर 45500 के स्तर की ओर शॉर्ट-कवरिंग ट्रिगर हो सकती। दूसरी तरफ 44800 पर तत्काल सोपर्ट दिख रहा है। अगर ये सपोर्ट कायम नहीं रह पाता तो 44000 अंक की ओर बिकवाली का दबाव बढ़ सकता है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top