उद्योग/व्यापार

Market mood : 5 दिनों की गिरावट पर ब्रेक के बाद बाजार पर ऊपर से फिर बना दबाव, 22150 निफ्टी के लिए बना बड़ी बाधा

Market mood : आज बाजार की 5 दिनों की गिरावट पर ब्रेक लगता दिखा है। लेकिन ऊपरी स्तरों से बाजार में फिर दबाव बनाता दिख रहा है। 1 बजे के आसपास निफ्टी दिन की ऊंचाई से करीब 110 अंक गिरकर 22000 के आसपास दिख रहा है। HDFC Bank, TCS, Infosys ने बनाया बाजार पर दबाव बनाया है। निफ्टी बैंक भी ऊपर से 400 अंक लुढ़का है। बुरी तरह पिट रहे मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में आज थोड़ी खरीदारी देखने को मिल रही है। मेटल, फार्मा और सरकारी कंपनियों में आज सबसे ज्यादा खरीदारी रही है। ये तीनों सेक्टर इंडेक्स एक फीसदी से ज्यादा चढ़े हैं। करीब 5 फीसदी के उछाल के साथ एबट इंडिया वायदा का टॉप गेनर बना है।

अच्छे नतीजों और 1:1 बोनस एलान के बाद BPCL 3.5 फीसदी ऊपर दिख रहा है। CITI की इस स्टॉक में 760 रुपए लक्ष्य के साथ खरीदारी की सलाह है। इधर नतीजों के बाद महानगर गैस में 3 फीसदी का दबाव देखने को मिल रहा है। Polycab ने अनुमान से अच्छे नतीजे पेश किए हैं। चौथी तिमाही में कंपनी की आय और मुनाफा 29 फीसदी बढ़ा है। मार्जिन में हल्का दबाव देखने को मिल रहा है लेकिन Wires & Cables EBIT Margin में उछाल दिखा है। स्टॉक 3 फीसदी तेजी के साथ नए शिखर पर दिख रहा है।

फिलहाल 1.15 बजे के आसपास निफ्टी 32.20 अंक यानी 0.15 फीसदी की बढ़त के साथ 21,989.70 पर और सेंसेक्स 37.47 अंक यानी 0.05 फीसदी की बढ़त के साथ 72,440 के आसपास कारोबार कर रहा है। अमेरिकी साप्ताहिक बेरोजगार दावों के आंकड़ों में अपेक्षा से अधिक बढ़त से बाजार को सपोर्ट मिला है। इससे यूएस फेड द्वारा दर में जल्दी कटौती की अटकलों को हवा मिली है। अमेरिकी आर्थिक स्थिति के बारे में अंदाजा लगाने के लिए विश्लेषक अब अगले सप्ताह आने वाले महंगाई के आंकड़ों का इंतजार कर रहे हैं।

बाजार पर फंडमेंटल नजरिया

टॉरस कॉरपोरेट एडवाइजरी सर्विसेज के रिसर्च एनालिस्ट अमीश शाह का कहना है कि हाल के दिनों में आई बड़ी बिकवाली के बाद आज के रुझान को वैल्यू बाइंग के रूप में समझा जा सकता है। शाह ने आगे कहा कि 10 मई को दिखी बढ़त की स्थिरता एफआईआई गतिविधि पर निर्भर करती है। बाजार की आगे की दिशा पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि निवेशक अब बड़े ट्रिगर के तौर पर एफआईआई की बिकवाली और चुनाव परिणाम पर बारीकी से नजर रखेंगे।

Stocks Views : एमएंडएम, इंफोसिस और मैक्रोटेक डेवलपर्स में अभी और बाकी है दम, जानिए टारगेट और स्टॉप-लॉस

टेक्निकल नजरिया

एंजेल वन के समीत चव्हाण का कहना है कि बाजार के लिए अगला महत्वपूर्ण स्तर 21750-21700 की सीमा के भीतर है। चव्हाण का मानना है कि निफ्टी 50 इंडेक्स के लिए अब 22,150 – 22,200 के आसपास तत्काल रजिस्टेंस दिख रहा है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top