उद्योग/व्यापार

Market में तेजी! दो हफ्ते के नुकसान के बाद सेंसेक्स और निफ्टी 2% ऊपर चढ़े, जानिए 5 बड़े कारण

भारतीय शेयर बाजार में इस हफ्ते अच्छी तेजी देखने को मिली। सेंसेक्स और निफ्टी 50 में करीब 2 फीसदी का उछाल आया। यह तेजी पिछले हफ्ते के गिरावट के बाद आई है, जब लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों को लेकर कम मतदान के कारण इंवेस्टर्स में सतर्कता देखी गई थी। शुक्रवार, 17 मई को सेंसेक्स 253 अंक यानी 0.34% की बढ़त के साथ 73,917 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 50 दिन के अंत में 62 अंक यानी 0.28% की बढ़त के साथ 22,466 पर बंद हुआ।

मिड और स्मॉल-कैप शेयरों में मजबूत खरीदारी देखी गई। BSE मिडकैप 1.18% और स्मॉलकैप इंडेक्स 1.39% ऊपर चढ़े। मिडकैप इंडेक्स ने शुक्रवार के कारोबार के दौरान 42,873.60 के अपने नए रिकॉर्ड हाई को छुआ। ऐसे में हम आइए नजर डालते हैं इस हफ्ते भारतीय शेयर बाजार को ऊपर चढ़ाने वाले पांच प्रमुख कारणों पर.

1. राजनीतिक स्थिरता की उम्मीदें बरकरार

पिछले हफ्ते कम मतदान के कारण बाजार में अस्थिरता देखी गई थी, लेकिन इस हफ्ते मतदान में सुधार के संकेतों से इंवेस्टर्स का भरोसा बढ़ा है। ज्यादातर एक्सपर्ट का मानना है कि बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को फिर से सत्ता मिलने की संभावना है, जिससे अगले पांच वर्षों के लिए स्थिर सरकार कायम रहने की उम्मीद जगी है।

2. महंगाई कम होने से दर कटौती की उम्मीदें जगीं

हाल के आर्थिक आंकड़ों में थोड़ी गिरावट देखी गई है, जिससे उम्मीद जगी है कि महंगाई दर कंट्रोल में आ रही है। इससे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) को भविष्य में दर कटौती करने के लिए इंसेंटिव मिल सकता है, जिससे बाजार में लिक्विडिटी बढ़ेगी और निवेश को बढ़ावा मिलेगा।

3. घरेलू इंवेस्टर्स का दखल

FIIs के जरिए लगातार बिकवाली के बावजूद, घरेलू इंवेस्टर्स (खासकर म्युचुअल फंड और खुदरा इंवेस्टर्स) ने बाजार को सहारा दिया है। उनकी निरंतर खरीदारी से बाजार में स्थिरता बनी रही है और गिरावट को रोका गया है।

4. बुनियादी धारणा पॉजिटिव बनी हुई

मजबूत आर्थिक विकास और कंपनियों के अच्छे फाइनेंशियल परफॉर्मेंस के कारण बाजार का बुनियादी ढांचा मजबूत बना हुआ है। इससे इंवेस्टर्स का बाजार के लंबे समय तक भविष्य के प्रति भरोसा बना रहता है और शॉर्ट टर्म उतार-चढ़ाव के बावजूद वे बाजार में बने रहने के लिए प्रोत्साहित होते हैं।

5. मानसून की अनुकूल परिस्थितियां

भारत कृषि प्रधान देश है और मानसून का प्रदर्शन अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। इस साल, समय पर मानसून की शुरुआत और अब तक अच्छी बारिश होने के कारण ग्रामीण मांग बढ़ने की उम्मीद है। इससे अलग-अलग सेक्टर की कंपनियों के रेवेन्यू और लाभ में वृद्धि हो सकती है, जिसका पॉजिटिव प्रभाव शेयर बाजार पर पड़ेगा।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top