राजनीति

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

नयी दिल्ली । उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन के उम्मीदवार कन्हैया कुमार ने शनिवार को दावा किया कि मौजूदा सांसद मनोज तिवारी ने उन पर हमला कराया क्योंकि उन्हें यह एहसास हो गया है कि इस निर्वाचन क्षेत्र के लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं। लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अपने प्रतिद्वंद्वी तिवारी के खिलाफ कुमार का यह आरोप कुछ लोगों द्वारा उन पर कथित तौर पर हमला करने और स्याही फेंकने के एक दिन बाद आया है। न्यू उस्मानपुर इलाके में आम आदमी पार्टी (आप) के कार्यालय के बाहर यह घटना उस समय हुई थी, जब वह स्थानीय पार्षद छाया शर्मा के साथ पार्टी की बैठक में शामिल होने के बाद बाहर निकल रहे थे। 

कुमार ने शनिवार को यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए तिवारी पर अफवाहों और छेड़छाड़ की गई वीडियो के जरिए लोगों को उनके खिलाफ भड़काने की कोशिश करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, ‘‘जब से मुझे उत्तर-पूर्वी दिल्ली से उम्मीदवार बनाया गया है, वह (तिवारी) खुद के द्वारा किये गए कार्यों को बताने के बजाय लगातार झूठ बोल रहे हैं और आम लोगों को भड़काने की कोशिश कर रहे हैं।’’ उन्होंने आरोप लगाया कि इस निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा सांसद के पास पिछले 10 वर्ष की उपलब्धियां दिखाने के लिए 10 परियोजनाएं भी नहीं हैं। कुमार ने आरोप लगाया, ‘‘मुझे लगता है कि कहीं न कहीं उन्हें यह विश्वास होने लगा है कि शायद क्षेत्र की जनता उन्हें स्वीकार नहीं कर रही है। इसीलिए हम उत्तर- पूर्वी दिल्ली के लोगों की ओर से जो सवाल उठा रहे हैं, उनका जवाब देने के बजाय वह इस तरह के हमले कर रहे हैं।’’ 

उन्होंने कहा कि उन पर हुए ‘हमले’ के बाद देशभर के लोगों ने चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं और अपने समर्थकों से कहा कि वे उनकी चिंता न करें क्योंकि वह ‘ठीक’ हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मनोज तिवारी सबसे अमीर उम्मीदवार हैं और मैं सबसे गरीब। हमारे पास पैसा नहीं है, लेकिन हिम्मत है।’’ लोगों से लोकसभा चुनाव में वोट डालने का आग्रह करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि यह उनका आखिरी हथियार है। वे आम लोगों को गुमराह करेंगे ताकि लोगों का ध्यान चुनावी मुद्दों से भटक जाये। लेकिन आपको अपना ध्यान नहीं भटकाना चाहिए।’’ इस बीच, कुमार पर पूरे देश में ‘‘टुकड़े-टुकड़े’’ (विभाजनकारी) विचारधारा को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए भाजपा की दिल्ली प्रदेश इकाई के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने शनिवार को कहा कि जिस दिन कांग्रेस ने कुमार को पार्टी का टिकट दिया, यह स्पष्ट था कि उन्हें जनता के विरोध का सामना करना पड़ेगा। 

कपूर ने दावा किया, ‘‘उत्तर-पूर्वी दिल्ली के युवा राष्ट्रवाद के सिद्धांतों को मानते हैं। चाहे वे ब्राह्मण हों, गुर्जर हों, यादव हों या किसी अन्य जाति के युवा हों, वे राष्ट्र विरोधी विचारधारा को बर्दाश्त करने के लिए तैयार नहीं हैं।’’ कुमार ने एक बयान में कहा था कि शुक्रवार को उन पर हमले का आदेश उनके प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी ने दिया था। उन्होंने कहा था कि तिवारी उनकी बढ़ती लोकप्रियता से निराश हैं और इसीलिए उन्होंने उन पर हमला करने के लिए ‘‘गुंडे’’ भेजे। राष्ट्रीय राजधानी में लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Source link

Most Popular

To Top