उद्योग/व्यापार

Macrotech Developers : मार्च तिमाही में 55% घटा कर्ज, 1 साल में 150% रिटर्न दे चुका है स्टॉक

रियल एस्टेट कंपनी मैक्रोटेक डेवलपर्स लिमिटेड (Macrotech Developers) ने पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में अपना शुद्ध कर्ज 55 फीसदी घटाकर 3010 करोड़ रुपये कर दिया है। कंपनी ने बताया कि उसने आंतरिक साधनों से और इक्विटी पूंजी जुटाकर कर्ज कम किया। उसका शुद्ध कर्ज 31 दिसंबर 2023 तक 6750 करोड़ रुपये था। बीते शुक्रवार को कंपनी के शेयर 2 फीसदी की तेजी के साथ 1160.10 रुपये के भाव पर बंद हुए हैं। इस तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 1,15,366 करोड़ रुपये हो गया है। मैक्रोटेक डेवलपर्स लोढ़ा ब्रांड के तहत प्रॉपर्टी बेचता है और भारत में लीडिंग रियल एस्टेट डेवलपर में एक है।

55% घटा Macrotech Developers का कर्ज

मैक्रोटेक डेवलपर्स ने शेयर बाजार को बताया कि 31 मार्च 2024 तक कंपनी का शुद्ध कर्ज 3,010 करोड़ रुपये था, जो इससे पिछली तिमाही से 55 फीसदी कम है। वित्त वर्ष 2022-23 के अंत में उसका शुद्ध कर्ज 7,070 करोड़ रुपये था।

मैक्रोटेक डेवलपर्स ने कहा कि कारोबार से सरप्लस कैश फ्लो के साथ ही इक्विटी कैपिटल जुटाने से कंपनी को शुद्ध ऋण कम करने में मदद मिली। पिछले महीने मैक्रोटेक डेवलपर्स लिमिटेड ने इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स को शेयर बेचकर 3,300 करोड़ रुपये जुटाए थे।

यह पिछले 36 महीनों में मैक्रोटेक डेवलपर्स द्वारा जुटाई गई चौथी इक्विटी थी। कंपनी ने इक्विटी के रूप में कुल 13,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए हैं। इसके मौजूदा शेयरधारकों जैसे कैपिटल ग्रुप, जीक्यूजी, नोमुरा, एडीआईए और एचडीएफसी लाइफ ने इस क्यूआईपी के माध्यम से अपना निवेश बढ़ाया।

Macrotech Developers के MD का बयान

मैक्रोटेक डेवलपर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर अभिषेक लोढ़ा ने कहा कि प्रमुख निवेशकों की जोरदार दिलचस्पी के कारण क्यूआईपी कुछ घंटों में ही पूरा हो गया। उन्होंने कहा कि इस कवायद के जरिए कंपनी की बैलेंस शीट मजबूत हुई है और इससे प्रॉफिटेबिलिटी में सुधार करने में भी मदद मिलेगी।

कैसा रहा है Macrotech Developers के शेयरों का प्रदर्शन

पिछले एक महीने में मैक्रोटेक डेवलपर्स के शेयरों का प्रदर्शन फ्लैट रहा है। हालांकि, पिछले 6 महीने में इसने 50 परसेंट का रिटर्न दिया है। इस साल अब तक कंपनी के शेयर 11 फीसदी चढ़े हैं। पिछले एक साल में इसके निवेशकों को 150 फीसदी का रिटर्न मिला है। वहीं, पिछले करीब 3 सालों में इसके निवेशकों को 338 फीसदी का मुनाफा हुआ है।

Source link

Most Popular

To Top