राजनीति

Lucknow में Rajnath की राह नहीं आसान, SP-Congress ने अग्निवीर योजना को लेकर फिर जताया कड़ा विरोध

चुनाव यात्रा के दौरान प्रभासाक्षी की टीम लखनऊ पहुंची। जहां हमारे एडिटर नीरज कुमार दुबे कांग्रेस की प्रेस वार्ता में शामिल हुए और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अविनाश पांडे से बात भी की है। 

बीजेपी के गढ़ के रूप में मानी जाने वाली लखनऊ लोकसभा सीट पर इस बार ‘इंडिया गठबंधन’ मजबूती के साथ चुनाव लड़ रहा है। कांग्रेस रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के खिलाफ अग्निवीर योजना को एक बड़े हथियार की तरह इस्तेमाल कर रही है। कांग्रेस पार्टी ने राजनाथ सिंह पर हमला बोलते हुए कहा कि वे 80 साल की उम्र में भी अपने पद पर रहना चाहते हैं लेकिन 21 से 25 साल के युवाओं को रिटायर करना चाहते हैं। पार्टी ने कहा है कि सत्ता में आने पर वह अग्निवीर योजना को समाप्त कर देगी। 

कांग्रेस नेता अभय दुबे ने प्रेस कांफ्रेंस आयोजित करके उत्तर प्रदेश की धरती को पावन बताते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पर हमला बोला है। इसके अलावा उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी देश की अस्मिता की रक्षा न करने का आरोप लगाते हुए जमकर खरी-खोटी सुनाई है। उन्होंने कहा कि ‘भारत माता की अस्मिता को जिसने दिया धोखा, उस मोदी सरकार को क्यों देना अगला मौका।’ कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि चीन भारत की सीमा में 2000 किलोमीटर तक अंदर घुसकर बैठ गया है। विश्व की सबसे ऊंची हवाई पट्टी हमारे पास होने के बावजूद भी मोदी सरकार देश की रक्षा करने में नाकाम रही है। 

उन्होंने दावा किया कि लद्दाख में भारत के पास 56 पेट्रोलिंग पॉइंट थे। जो अब घटकर सिर्फ 26 रह गए हैं। इसके अलावा चीन ने फिंगर 4 से लेकर फिंगर 8 तक अपने वफर जोन बना लिए हैं। जिससे भारतीय सेना अपने एलएसी के हिस्से में ही  पेट्रोलिंग नहीं कर पाती है। दुबे ने कहा कि स्थानीय लोगों ने सरकार को बताया है कि चीन की सेना भारतीय चरवाहों को भारत की भूमि में ही जानवर चराने की अनुमति नहीं देती है। प्रेस वार्ता में उन्होंने गलवान में हुई सैनिकों की शहादत का भी मुद्दा उठाया। उन्होंने आरोप लगाया की भारतीय जनता पार्टी के अरुणाचल प्रदेश से सांसद ने भी प्रधानमंत्री मोदी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के सामने चीनी घुसपैठ की बात उठाई थी लेकिन सरकार ने इस मुद्दे को बिल्कुल भी गंभीरता से नहीं लिया है। 

इसके अलावा भाजपा सांसद ने सरकार को बताया था कि चीन ने भारत की सीमा के अंदर एक गांव भी बसा लिया है जिसको लेकर प्रधानमंत्री कहते हैं कि वहां ना कोई आया है और ना कोई घुसा हुआ है। रक्षामंत्री भी इस मुद्दे पर चुप्पी साधे हुए हैं। उन्होंने कहा कि अब चीन नेपाल और भूटान के साथ कई महत्वपूर्ण समझौते कर रहा है और लाल आंख दिखाने की बात करने वाले प्रधानमंत्री मोदी का चेहरा इन मुद्दों पर पीला पड़ जाता है। कांग्रेस नेता ने कहा कि इन विवादों के बावजूद भी सरकार ने चीन के साथ होने वाले आयात में लगातार बढ़ोतरी की है। दुबे ने आरोप लगाया कि अग्निवीर सैनिकों की होने वाली ट्रेनिंग एनसीसी कैडेट्स की ट्रेनिंग के समय से भी बहुत कम है। उन्होंने कहा कि देश के पहले सीडीएस विपिन रावत ने भी सैनिकों के जल्दी रिटायरमेंट को लेकर असहमति जताई थी लेकिन मोदी सरकार ने उनकी बातों को भी अनसुना करके अग्नि वीर योजना को लागू कर दिया। 

प्रभासाक्षी से बातचीत में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अविनाश पांडे ने कहा की जमीन पर ‘इंडिया गठबंधन’ के कार्यकर्ता बेहतर समन्वय बनाकर चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सभी 80 सीटों पर कांग्रेस कार्यकर्ता मजबूती के साथ चुनावी मैदान में खड़ा है और उनकी मेहनत के बदौलत ही गठबंधन की उत्तर प्रदेश में बड़ी जीत होगी।

Source link

Most Popular

To Top