उद्योग/व्यापार

Low Credit Score के कारण नहीं मिल रहा लोन? 6 आसान स्टेप्स से बढ़ाएं अपना CIBIL स्कोर

आज के आधुनिक जीवन में अच्छा सिबिल (CIBIL) स्कोर बनाए रखना बेहद जरूरी है। यह आपकी फाइनेंशियल पोजिशन की मजबूती का इंडिकेटर होता है। हालांकि, कई फैक्टर सिबिल स्कोर को प्रभावित करते हैं, जैसे क्रेडिट हिस्ट्री की लंबाई और क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो। यहां हम आपको 6 आसान और कारगर कदम बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने सिबिल स्कोर को ना सिर्फ सुधार सकते हैं बल्कि उसे शिखर तक पहुंचा सकते हैं।

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट चेक करें

सिबिल से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की कॉपी लें और उसे ध्यान से पढ़ें। देखें कि कहीं कोई गलती, गलत जानकारी या धोखाधड़ी तो नहीं है, जो आपके स्कोर को कम कर रही है।

बिल समय पर चुकाएं

देर से भुगतान करने का आपके सिबिल स्कोर पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है। अपने सभी बिल, चाहे वो क्रेडिट कार्ड बिल हों, लोन की EMI या फिर बिजली का बिल, समय पर चुकाएं। इससे आपके स्कोर पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा।

क्रेडिट कार्ड का कम यूज करें

कोशिश करें कि आप अपनी क्रेडिट सीमा का 30% से कम ही इस्तेमाल करें। इसका मतलब है कि आपको अपनी उपलब्ध क्रेडिट सीमा का छोटा सा हिस्सा ही खर्च करना चाहिए। ज्यादा क्रेडिट यूज करने से आपकी आर्थिक स्थिति खराब लग सकती है, जिसका असर आपके स्कोर पर पड़ेगा।

ज्यादा लोन के लिए आवेदन ना करें

हर बार जब आप लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर एक हार्ड इन्क्वायरी दर्ज हो जाती है। इससे आपका स्कोर थोड़े समय के लिए कम हो सकता है। इसलिए सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही लोन के लिए आवेदन करें।

क्रेडिट को डाइवर्स करें

क्रेडिट कार्ड, लोन और मकान का लोन (मॉर्टगेज) जैसा अलग-अलग तरह का क्रेडिट इस्तेमाल करने से आपका सिबिल स्कोर अच्छा हो सकता है। लेकिन सिर्फ उतना ही क्रेडिट लें, जिसे आप जिम्मेदारी से चुका सकें।

एक्सपर्ट की मदद लें

अगर आपकी क्रेडिट स्थिति बहुत खराब हो गई है, तो किसी फाइनेंशियल एडवाइजर या क्रेडिट काउंसलर से मदद लें। वे आपको आपकी स्थिति के हिसाब से सलाह दे सकते हैं और आपका सिबिल स्कोर सुधारने की रणनीति बना सकते हैं।

Source link

Most Popular

To Top