उद्योग/व्यापार

Loksabha elections 2024: उत्तर प्रदेश में जीत का नया रिकॉर्ड बना सकती है बीजेपी

बीजेपी की अगुवाई वाला एनडीए (NDA) गठबंधन आगामी लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में जबरदस्त जीत हासिल कर सकता है। News18 के सर्वे के मुताबिक, राज्य की कुल 80 लोकसभा सीटों में से बीजेपी की अगुवाई वाले गठबंधन को 77 सीटें मिल सकती हैं।

सर्वे में अनुमान लगाया गया है कि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस से जुड़ा I.N.D.I.A गठबंधन सिर्फ 2 सीटों पर अपनी जीत हासिल करेगा और मायावती की बहुजन समाज पार्टी (BSP) सिर्फ एक सीट जीत पाएगी।

इसके अलावा, अनुमानों के मुताबिक एनडीए उत्तर प्रदेश में 57 पर्सेंट वोट शेयर हासिल कर सकता है, जबकि समाजवादी पार्टी-कांग्रेस गठबंधन को 26 पर्सेंट वोट मिलेंगे। अगर अनुमान सही रहता है, तो यह उत्तर प्रदेश में बीजेपी का अब तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन होगा। बीजेपी ने 2014 में रिकॉर्ड 71 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि उसके सहयोगी अपना दल (S) को 2 सीटें मिली थीं।

हालांकि, 2019 में सीटों की संख्या में काफी गिरावट हुई थी और राज्य में बीजेपी को 62 सीटें मिली थीं, जबकि अपना दल (S) 2 सीटों पर विजयी रही थी।

अगर वोट प्रतिशत की करें तो 2024 लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में एनडीए को 57% वोट जबकि I.N.D.I. गठबंधन को 26% वोट प्रतिशत मिलने का अनुमान है। यूपी में बीएसपी को 9% जबकि अन्य दलों को 8% वोट मिलने की संभावना जताई गई है। न्यूज 18 नेटवर्क ने देश के अलग-अलग हिस्सों में मतदाताओं की नब्ज को टटोलने और उनका मूड भांपने के लिए व्यापक तरीके से मेगा ओपिनियन पोल कराया है।

मेगा ओपिनियन पोल में देश के 21 राज्यों की 518 लोक सभा सीटों को कवर करते हुए आंकड़े जुटाए गए हैं। हमारी टीम 95% लोकसभा सीटों तक पहुंची। मेगा ओपिनियन पोल 12 फरवरी से 1 मार्च के बीच किया गया है और सर्वे के दौरान 1 लाख 8 हज़ार 780 लोगों की राय ली गई। हर लोक सभा क्षेत्र की कम से कम 3 विधानसभा सीटों तक पहुंचने की कोशिश की गई।

Source link

Most Popular

To Top